पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • Deputy Chief Minister Said Skill Development Is The Only Way To Overcome The Problem Of Employment

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्किल डेवलपमेंट:उप मुख्यमंत्री ने कहा -रोजगार की समस्या को दूर करने का एकमात्र उपाय है कौशल विकास करना

नई दिल्ली10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया - Dainik Bhaskar
उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया
  • छात्रों में स्किल डेवलप करने के लिए ‘वर्ल्ड क्लास स्किल सेन्टर’शुरू
  • 6माह के फ्री फुल टाइम स्किल ट्रेनिंग प्रोग्राम से लाभान्वित होंगे 800 बच्चे

दिल्ली सरकार ने छात्रों में स्किल डेवलप करने के लिए ‘वर्ल्ड क्लास स्किल सेन्टर’ की शुरुआत की। इस स्किल सेंटर का उद्घाटन उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने आज आईटीआई कैंपस, जेल रोड, हरि नगर में किया। उन्होंने कहा कि वर्ल्ड क्लास स्किल सेंटर की शुरुआत इस दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। इससे दिल्ली के बच्चें कुशल बनेंगे व देश के विकास में भागीदारी देंगे।

सिसोदिया ने कहा कि हम दिल्ली का आठवां वर्ल्ड क्लास स्किल सेंटर शुरू कर रहे हैं। पहला सेंटर सिंगापुर गवर्नमेंट के सहयोग से 2015 में शुरू किया गया था। एक साल के अंदर उसके रिजल्ट इतने शानदार आए कि दिल्ली यूनिवर्सिटी के कॉलेज से सामान्य स्नातक और प्रोफेशनल कोर्स करने वाले,चार साल का कोर्स पूरे करने वाले बच्चों की इतनी नौकरियां नहीं लग रही थी। जितना कि इस वर्ल्ड क्लास स्किल सेंटर के माध्यम से लग रही थी। क्योंकि बाजार में स्किल की मांग अधिक है।

स्नातक तक के छात्रों के लिए 10 कोर्सेज की शुरुआत
जिन बच्चों को हमारे उच्च शिक्षा संस्थानों में दाखिला नहीं मिलता वह बच्चे कहां जाएंगे। दिल्ली सरकार की योजना है कि उन बच्चों को स्किल ट्रेनिंग दी जाएगी। ताकि वह जीवन में अपने स्किल के माध्यम से कुछ नया कर सकें। इस सेंटर में आठवीं से स्नातक तक के विद्यार्थियों के लिए 10 कोर्सेज की शुरुआत की गई है।

राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क पर आधारित व राष्ट्रीय कौशल विकास निगम द्वारा मान्यता प्राप्त इस प्रोग्राम में असिस्टेंट फैशन डिज़ाइनर,इंटीरियर डिज़ाइनर,असिस्टेंट ब्यूटी थेरेपिस्ट, फील्ड इंजीनियर, वेब डेवलपर(कोडिंग कोर्स),सॉफ्टवेयर डेवलपर(कोडिंग कोर्स),ग्राफ़िक डिज़ाइनर,ड्यूटी असिस्टेंट, डेटा-एंट्री ऑपरेटर, सोलर पैनल इंस्टालेशन टेक्नीशियन आदि के कोर्स है।

इसके अलावा ट्रेनीज को डिजिटल साक्षरता,स्पोकन इंग्लिश, सॉफ्ट स्किल और पर्सनालिटी डेवलपमेन्ट सिखाया जाएगा। ये सभी कोर्स मुफ्त एवं 6 महीने की अवधि के होंगे। इस स्किल सेंटर से हर साल ट्रेनिंग प्रोग्राम के माध्यम से 800 ट्रेनीज को लाभ मिलेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें