विमान कंपनियाें ने अंतरराष्ट्रीय विमान किराया बढ़ाया:डीजीसीए ने ब्योरा मांगा, आईएएस अधिकारी संजीव गुप्ता के साेशल मीडिया पर पाेस्ट कर की थी शिकायत

नई दिल्लीएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

विमान कंपनियाें ने अगस्त महीने में अंतरराष्ट्रीय किराया बढ़ा दिया है। इस बारे में साेशल मीडिया पर यात्रियाें की शिकायताें के बाद नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने विमान कंपनियों से अगस्त के दौरान भारत-ब्रिटेन की उड़ानों के लिए वसूले जाने वाले हवाई किराये का विवरण मांगा है। डीजीसीए के एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी है। केंद्रीय गृह मंत्रालय के अंतर-राज्य परिषद सचिवालय के सचिव संजीव गुप्ता ने शनिवार काे साेशल मीडिया पाेस्ट में अंतरराष्ट्रीय उड़ानाें के किराये की शिकायत की थी।

उन्हाेंने लिखा था कि ब्रिटिश एयरवेज की दिल्ली-लंदन उड़ान पर 26 अगस्त के लिए इकोनॉमी-क्लास के एक टिकट की कीमत 3.95 लाख रुपए है। जबकि विस्तारा का किराया 1.20 लाख रुपए और एअर इंडिया का 2.30 लाख रुपए है। यह किराया ऐसे समय बढ़ाया गया है, जब ब्रिटेन में काॅलेजाें में दाखिला चल रहा है। गुप्ता ने कहा कि उन्होंने इस मामले के बारे में केंद्रीय नागरिक उड्डयन सचिव पीएस खरोला को “अलर्ट’ कर दिया है।

माैजूदा समय में दिल्ली-लंदन के साथ मुंबई-लंदन मार्ग पर उड़ानें संचालित कर रही विस्तारा ने रविवार को कहा, “मूल्य निर्धारण हमेशा आपूर्ति और मांग पर आधारित हाेती है। भारत-ब्रिटेन के बीच वर्तमान में केवल 15 उड़ानों की अनुमति है। जब यात्री क्षमता बढ़ाने की और अधिक छूट मिलेगी, तब खुद ही किराया कम हाे जाएगा।’ गाैरतलब है कि काेराेना महामारी के कारण सीमित उड़ानें की ही अनुमति है। जबकि पिछले साल 25 मई से भारत में सभी घरेलू हवाई किराए पर निचली और ऊपरी सीमाएं तय कर दी गई हैं। जबकि अंतरराष्ट्रीय हवाई किराए पर ऐसी कोई सीमा नहीं लगाई गई है।

जुलाई-अगस्त में किराये दाेगुना से भी ज्यादा बढ़े
ईजीट्रिप डाॅट काॅम पद उपलब्ध आंकड़ाें के अनुसार, इकाेनाॅमिक क्लास का दिल्ली से नेवार्क (अमेरिका) का अगस्त महीने में औसत किराया 87,542 रु. हाे गया है, जाे जुलाई में 69,034 रु. था। मुंबई से माॅस्काे का 43,132 से बढ़कर 85,024 रु और दाेहा का 11,789 से बढ़कर 18,284 रु हाे गया है। बेंगलुरू-माले-बेंगलुरू के बीच किराया जुलाई के 20,372 रुपए से बढ़कर 18,741 रुपए हाे गया है।

खबरें और भी हैं...