पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

3 घंटे चला ऑपरेशन:डॉक्टरों ने 12 साल की लड़की के पेट से निकाला 5 किलोग्राम का ट्यूमर

नई दिल्ली12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
डॉक्टरों ने 3 घंटे चले ऑपरेशन में ट्यूमर को निकाल लिया।  - Dainik Bhaskar
डॉक्टरों ने 3 घंटे चले ऑपरेशन में ट्यूमर को निकाल लिया। 

दो फुटबॉल के बराबर और पांच किलोग्राम के ट्यूमर को डॉक्टरों ने एक 12 साल की लड़की के पेट से सफलता पूर्वक निकाला है। फिलहाल डॉक्टरों ने ट्यूमर को हिस्टोपैथोलॉजिकल जांच के लिए भी भेजा है। जिससे उसके बारे में पता चल सके। इस संबंध में गंगा राम अस्पताल में डॉ. तरुण मित्तल (लेप्रोस्कोपिक एंड बेरिएट्रिक सर्जन) ने बताया कि 20 मार्च को 12 साल की लड़की पेट में दर्द की शिकायत के साथ अस्पताल में आई थी। पेट में दर्द एवं सूजन 4-5 साल पहले शुरू हुई थी और धीरे-धीरे पेट का आकार बढ़ रहा था। इससे लड़की को दर्द और सांस लेने में कठिनाई हो रही थी।

तीन घंटे के ऑपरेशन के बाद निकाला ट्यूमर

मरीज के सीटी स्कैन से पता चला कि पूरे पेट में काफी बड़ा ट्यूमर है। जिसका साइज 30.20.14 सेंटीमीटर है, जो दो बड़े फुटबॉल के बराबर है। मरीज का 25 मार्च को ऑपेरशन किया गया। सर्जरी के दौरान पता चला ट्यूमर पूरे पेट में फैल हुआ है और वह बड़ी रक्त की नसों और आंत सहित शरीर के महत्वपूर्ण अंगों के साथ जुड़ा हुआ था, लेकिन डॉक्टरों ने 3 घंटे चले ऑपरेशन में ट्यूमर को निकाल लिया गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

और पढ़ें