पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आंदाेलन का आज 50वां दिन:किसान संगठनाें और सरकार के बीच कल हाेने वाली बैठक पर संशय

नई दिल्ली5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नई दिल्ली में योगेंद्र यादव ने कृषि बिल की कॉपी जलाई। - Dainik Bhaskar
नई दिल्ली में योगेंद्र यादव ने कृषि बिल की कॉपी जलाई।
  • सुप्रीम काेर्ट की ओर से समिति बनाने के बाद केंद्र सरकार ने कानूनी सलाह ली
  • किसानाें ने 20 हजार से ज्यादा स्थानाें पर तीनाें कृषि कानूनाें की प्रतियां जलाईं

कृषि सुप्रीम कोर्ट के द्वारा मंगलवार को तीनों कृषि कानूनों काे लागू करने पर रोक लगाने और एक्सपर्ट कमेटी बनाने के बाद सरकार और किसान संगठनों के बीच 10वें दौर की शुक्रवार काे हाेने वाली बातचीत पर अनिश्चितता के बादल मंडरा रहे हैं। प्रस्तावित बैठक काे लेकर सरकार ने बुधवार काे वरिष्ठ अधिकारियों और वकीलों के साथ चर्चा की।

वकीलों की सलाह और सभी कानूनी पहलुओं पर विचार के बाद गुरुवार को बैठक काे लेकर अंतिम निर्णय लिया जाएगा। अभी तक कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, वाणिज्य उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और वाणिज्य उद्योग राज्यमंत्री सोम प्रकाश 40 किसान संगठनों से बात करते रहे हैं। वहीं दूसरी ओर एक्सपर्ट कमेटी को अभी तक सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद नियुक्ति संबंधी कोई पत्र नहीं मिला है।

किसान पिछले साल सितंबर में संसद से पास तीन कृषि कानूनाें काे वापस लेने की मांग कर रहे हैं। इस मुद्दे पर सरकार अाैर किसानाें के बीच कई दाैर की बातचीत बेनतीजा रही है। 15 जनवरी काे बातचीत प्रस्तावित है। किसानाें ने कहा है कि अगर सरकार बुलाएगी ताे वे बातचीत करने जाएंगे।

सुप्रीम काेर्ट द्वारा गठित समिति काे अभी नहीं मिली चिट्ठी:
चार सदस्यीय एक्सपर्ट कमेटी में से दो सदस्यों के मोबाइल नंबर दिनभर स्विच ऑफ रहे। वहीं दो सदस्यों ने दैनिक भास्कर से बात की। उन्होंने कहा कि तय किया गया है कि जब तक चारों सदस्यों की एक बार बैठक नहीं हो जाती, तब तक मीडिया से कुछ बात नहीं करेंगे। अभी तो हमें सुप्रीम कोर्ट का कागज भी नहीं मिला है।

जब वह मिलेगा, इसके बाद हम अगले एक-दो दिन में दिल्ली में बैठक करेंगे। अभी दिल्ली में कहां बैठेंगे और किस प्रकार काम करेंगे, इसकी कार्य योजना या निर्देश हमारे पास नहीं आए हैं। पहले चारों सदस्य बैठक कर किसान संगठनों से बातचीत की प्रक्रिया तय करेंगे।

वे इस पर चर्चा करेंगे कि समिति किसान संगठनों के पास जाएगी या किसान संगठनों को बुलाया जाएगा। या फिर राज्यों में भी अलग-अलग किसान संगठनों के साथ बैठक करेंगे। यह भी हो सकता है कि अलग-अलग सदस्य अलग-अलग संगठन के लोगों या राज्यों के किसान संगठन से बात करें। अगले 10 दिन के अंदर यह सब तय हो जाएगा और उसके बाद हम अपना काम सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के मुताबिक करेंगे।

किसानाें ने कहा- हाेली भी दिल्ली की बाॅर्डर पर ही मनाने काे तैयार हैं
नए कृषि कानूनाें के विराेध में दिल्ली की सीमाओं पर 49 दिनाें से धरना-प्रदर्शन कर रहे किसानाें ने बुधवार काे किसान संकल्प दिवस मनाया। तीन कृषि कानूनाें की प्रतियां जलाकर लाेहड़ी मनाई। किसान संगठनाें ने दावा किया कि पूरे देश में 20 हजार से ज्यादा स्थानाें पर किसानाें ने कृषि कानूनाें की प्रतियां जलार्ई।

संयुक्त किसान माेर्चा के परमजीत सिंह ने कहा कि तीनाें कानूनाें की एक लाख प्रतियां जलाई गईं। किसानाें ने कहा कि तीनाें कृषि कानू वापस लेने तक आंदाेलन जारी रहेगा। वे हाेली भी यहीं मनाएंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser