पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • Dr. Randeep Guleria Said Do Not Get City Scan Without The Advice Of A Doctor When The Corona Report Is Negative

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एम्स के निदेशक की सलाह:डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा- कोरोना की रिपोर्ट नेगेटिव आने पर ना बिना डॉक्टर की सलाह से ना कराएं सिटी स्कैन

नई दिल्ली11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना की जांच आरटी-पीसीआर में ‌रिपोर्ट निगेटिव आने पर लोग सिटी स्कैन करवा रहे हैं, जो पूरी तरह से गलत है। इससे लोगों की समस्याएं और बढ़ सकती है। यह बात अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने कही। उन्होंने कहा कि इन दिनों देखने में आ रहा है कि लोग तेजी से सीटी स्कैन करवा रहे हैं। ऐसा केवल गंभीर मरीज के लिए ही होना चाहिए था, लेकिन लोग खुद ही फैसला लेकर सीटी स्कैन करवा रहे हैं।

डॉ रणदीप गुलेरिया का कहना है कि अगर कोरोना के हल्के लक्षण हैं तो सीटी स्कैन कराने की कोई जरूरत नही है। सीटी स्कैन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इसे कराने के बाद कैंसर की संभावना बढ़ सकती है। उन्होंने कहा कि सीटी स्कैन और बायोमार्कर का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है। अगर हल्के लक्षण हैं तो सीटी स्कैन कराने का कोई फायदा नहीं है।

एक सीटी स्कैन 300 चेस्ट एक्स रे के बराबर होता है। यह बहुत हानिकारक है। इससे खुद को रेडिएशन के संपर्क में ला रहे हैं जो कैंसर होने की संभावना बढ़ सकती है। होम आइसोलेशन में भर्ती मरीजों की संख्या दिल्ली में तेजी से बढ़ रही है। अभी तक 50 हजार से ज्यादा मरीज होम आइसोलेशन में हैं। स्वास्थ्य विभाग की माने तो दिल्ली में हल्के लक्षण वाले मरीजों को होम आइसोलेशन में रखा जा रहा है।

होम आइसोलेशन करें डॉक्टर से संपर्क

डॉ गुलेरिया ने कहा कि जो भी मरीज घर पर रहकर अपना इलाज करवा रहे हैं, उन्हें डॉक्टरों के संपर्क में रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि किसी मरीज की ऑक्सीजन लेवल 93 या उससे कम हो रही है, बेहोशी जैसे हालात हैं, छाती में दर्द हो रहा है तो एकदम डॉक्टर से संपर्क करें। यह गंभीर मामला हो सकता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें