पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

डीयू :डीयू ने ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम मॉक टेस्ट की डेटशीट जारी, मिली कई खामियां

नई दिल्ली15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • छात्र और डूटा कर रहा है ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम का विरोध
Advertisement
Advertisement

दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम को लेकर मॉक टेस्ट की डेट शीट जारी कर दी। लेकिन इस डेट शीट में कई खामियां बताते हुए छात्रों ने विरोध शुरु कर दिया है। छात्रों का कहना है कि विश्वविद्यालय प्रशासन ने हड़बड़ी में डेटशीट जारी की है, जिसमें कहीं परीक्षा की डेट तो कहीं डेट शीट जारी करने की तारीख गलत लिखी गई है। वहीं शिक्षकों के संगठन डूटा ने डेट शीट में खामियों को लेकर डीयू प्रशासन पर निशाना साधते हुए कहा कि छात्रों के साथ ऐसा भद्दा मजाक करने के बजाए विश्वविद्यालय प्रशासन परीक्षा रद्द कर देना चाहिए।

डूटा अध्यक्ष राजीव रे ने कहा कि विश्वविद्यालय प्रशासन शुरू से ही विश्वविद्यालय नियमों का उल्लंघन कर मनमाने ढंग से काम करता रहा है। यही कारण है कि शिक्षकों और छात्रों के विरोध पर ध्यान ना देकर ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा आयोजित कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि ऐसे में जब दूरदराज रह रहे छात्रों ने अपनी यात्रा की योजना तैयार कर ली, उसमें अब विश्वविद्यालय प्रशासन लगातार अपनी डेटशीट में हेरफेर कर छात्रों को उलझन में डाल रहा है। उन्होंने दिल्ली सरकार, केंद्र सरकार,शिक्षा मंत्री,  एमएचआरडी और यूजीसी को पत्र लिख अनुरोध किया है कि तत्काल निर्णय लेते हुए परीक्षा को पूरी तरह रद्द कर छात्रों को पूर्व परीक्षा के आधार पर पास कर दिया जाए। जिससे छात्रों में असमंजस की स्थिति न रहे। डेट शीट के अनुसार छात्रों का मॉक टेस्ट 4 जुलाई से शुरू होगा, जो 8 जुलाई तक चलेगा।

साथ ही परीक्षा की अवधि 2 घंटे निर्धारित की गई है और एक घंटा अतिरिक्त प्रश्न पत्र डाउनलोडिंग व उत्तर पुस्तिका स्कैन कर छात्रों को अपलोडिंग के लिए मिलेगा। कुल 3 घंटे व जबकि दिव्यांग छात्रों को 5 घंटे का समय मिलेगा।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप कई प्रकार की गतिविधियों में व्यस्त रहेंगे। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आ जाने से मन में राहत रहेगी। धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में महत्वपूर्ण...

और पढ़ें

Advertisement