पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एनटीपीसी की कार्रवाई:उत्तराखंड में पर्यावरण काे नुकसान, एनटीपीसी पर ‌58 लाख जुर्माना

नई दिल्ली6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
डिस्पोजल साइट का रखरखाव मानक अनुरूप नहीं - Dainik Bhaskar
डिस्पोजल साइट का रखरखाव मानक अनुरूप नहीं
  • डिस्पोजल साइट का रखरखाव मानक अनुरूप नहीं

उत्तराखंड में पर्यावरण काे नुकसान पहुंचाने के लिए राष्ट्रीय ताप बिजली निगम (एनटीपीसी) पर 57.96 लाख रु. का जुर्माना ठोका गया है। डिस्पाेजल साइट के रखरखाव संबंधी नियमाें के उल्लंघन पर उत्तराखंड प्रदूषण नियंत्रण बाेर्ड ने यह जुर्माना कार्रवाई की थी।

इसे एनटीपीसी ने एनजीटी में चुनाैती दी थी। एनजीटी अध्यक्ष जस्टिस एके गाेयल की अध्यक्षता वाली बेंच ने मामले में सुनवाई की। एनजीटी ने कहा- चमाेली में तपाेवन विष्णुगढ़ हाइड्राे पावर प्राेजेक्ट में एनटीपीसी की डिस्पाेजल साइट का रखरखाव पर्यावरण मानकाें के अनुरूप नहीं किया गया। इसके कारण भूस्खलन का खतरा दाेगुना हाे गया।

मुआवजा जल्दी देने को 134 लापता मृत घाेषित
ग्लेशियर फटने से हुए हादसे के 16 दिन बाद भी लापता 134 लाेगाें का पता नहीं चला है। इसलिए उन्हें मृत घाेषित करने के लिए राज्य सरकार ने साेमवार काे अधिसूचना जारी कर दी। लापता लोगों काे मृत माना जाएगा। प्रभावित परिवाराें काे जल्द मुआवजे के लिए यह कदम उठाया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें