• Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • Environment Minister Said Delhi Government Planted 1.70 Crore Saplings In The Last Seven Years To Restore The Environment

सरकार ने 33 लाख में से 22.32 लाख पेड़ लगाए:पर्यावरण मंत्री ने कहा- पर्यावरण बहाली के लिए दिल्ली सरकार ने पिछले सात साल में 1.70 करोड़ पौधे लगाए

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

दिल्ली सरकार ने पर्यावरण बहाली के लिए दिल्ली सरकार ने 33 लाख में से 22.32लाख पेड़ लगाने का लक्ष्य पूरा कर लिया है। दिल्ली के 19 विभाग मार्च तक 2022 तक 33लाख वृक्ष लगाने के लक्ष्य को पूरा कर लेगी। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल रॉय ने मंगलवार को पत्रकार वार्ता में जानकारी देते हुए कहा कि पर्यावरण बहाली के लिए दिल्ली सरकार ने पिछले सात साल में 1.70 करोड़ पौधे दिल्ली में लगाए हैं।

पर्यावरण मंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार अब वृक्षारोपण के साथ-साथ वन्यजीवों के संरक्षण पर विशेष ध्यान देगी। असोला भाटी वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में 2 अक्टूबर से वन्य जीव संरक्षण जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। वन्यजीवों का प्रकृति के संतुलन में काफी योगदान होता है, प्रकृति ने जो सिस्टम बनाया वो धीरे-धीरे टूट रहा है। यह संतुलन बना रहे इसके ‌लिए‌ वन्यजीवों के संरक्षण पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

दिल्ली ने अनुसार मानक से अधिक किया ग्रीन बेल्ट विकसित
गोपाल राय ने कहा कि फॉरेस्ट सर्वे ऑफ इंडिया के अनुसार दिल्ली मैदानी राज्यों की श्रेणी में आता है। पहाड़ी राज्यों में 60 फीसदी ग्रीन बेल्ट होना चाहिए। जबकि मैदानी इलाकों में उस राज्य के कुल क्षेत्रफल का 20 फीसदी की ग्रीन क्षेत्र होना चाहिए। मैदानी राज्य के मापदंड के हिसाब से दिल्ली ने बीस फीसदी के लक्ष्य को हासिल कर लिया है। बल्कि उससे ज्यादा ग्रीन कवर विकसित कर चुके हैं।
उन्होंने कहा कि 2019 की फॉरेस्ट सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली के अंदर 21.88 ग्रीन कवर क्षेत्र विकसित हो चुका है। दिल्ली का कुल क्षेत्रफल की 1483 वर्ग किलोमीटर है। इसमें से 2019 में ग्रीन कवर 325 वर्ग किलोमीटर में विकसित हो चुका है। ग्रीन क्षेत्र के विकास क्रम को देखेंगे तो 2015 में ग्रीन कवर 299 वर्ग किलोमीटर था जो कि करीब 20.2 फीसदी था। 2017 में यह बढ़कर 305 वर्ग किलोमीटर हो गया जो कि 20.5 9 फीसदी था। इसके बाद 2019 में यह बढ़कर 325 वर्ग किलोमीटर हुआ है जो कि 21.88 फीसदी है।

दिल्ली में 19 विभाग संयुक्त अभियान के तहत कर रही है वृक्षारोपण
गोपाल रॉय ने कहा कि दिल्ली सरकार इस साल 33 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा हुआ है। वन महोत्सव से अभियान शुरू किया था और अभी तक 22 लाख 32 हजार पौधे को लगाने का काम पूरा कर दिया है। यह वृक्षारोपण का महाअभियान दिल्ली के अंदर चल रहा है। उसमें वन विभाग डीडीए एनडीएमसी लोक निर्माण विभाग दक्षिणी दिल्ली नगर निगम, शिक्षा विभाग, पूर्वी दिल्ली नगर निगम, केंद्रीय लोक निर्माण विभाग, दिल्ली जल बोर्ड, उत्तरी दिल्ली नगर निगम, डीआईआईडीसी सहित 19 विभागों के जरिए संयुक्त अभियान से दिल्ली के अंदर वृक्षारोपण का काम किया जा रहा है। जिसमें 33 लाख में से 22.32 लाख पौधे लगाए जा चुके हैं। इस लक्ष्य को मार्च तक पूरा कर देंगे।

खबरें और भी हैं...