पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किडनी डायलिसिस का सबसे बड़ा अस्पताल:देश का पहला अस्पताल जहां कैश काउंटर नहीं, नि:शुल्क होगा इलाज

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
किडनी डायलिसिस का सबसे बड़ा अस्पताल - Dainik Bhaskar
किडनी डायलिसिस का सबसे बड़ा अस्पताल

दिल्ली के बाला साहिब गुरुद्वारा में किडनी डायलिसिस के लिए देश का सबसे बड़ा अस्पताल खुल गया है। दो दिन बाद से यहां इलाज भी मिलना शुरू हो जाएगा। यह देश का पहला हाईटेक अस्पताल है, जहां कैश काउंटर नहीं है। मरीजों का इलाज नि:शुल्क होगा। दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रंबधक कमेटी (डीएसजीएमसी) इसकाे संचालित करेगी।

डीएसजीएमसी के प्रमुख मनजिंदर सिंह सिरसा ने बताया कि अस्पताल में सिर्फ रोगियों के लिए रजिस्ट्रेशन काउंटर होगा। यहां 100 बेड हैं। इनमें प्लेन के बिजनेस क्लास में मिलने वाली 50 इलेक्ट्रिक चेयर शामिल हैं। एक दिन में 500 मरीजों का डायलिसिस हो सकेगा। अस्पताल में सभी मशीनें और उपकरण जर्मनी से मंगाए गए हैं। ये अत्याधुनिक तकनीक से लैस हैं।

खून साफ करने की विधि है डायलिसिस

डायलिसिस मशीनी
डायलिसिस मशीनी

​​​​डायलिसिस खून साफ करने की मशीनी विधि होती है। इस प्रक्रिया को तब अपनाया जाता है, जब किसी व्यक्ति के गुर्दे सही से काम नहीं कर रहे होते हैं। गुर्दे से जुड़े रोग, लंबे समय से शुगर के मरीज, हाई ब्लड प्रेशर जैसी स्थिति में डायलसिस की जरूरत पड़ती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

    और पढ़ें