पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • Fog Prevailing In Mount Abu, Hail Fell In Many Parts Of Madhya Pradesh And Chhattisgarh; Visibility Was 25 Meters In Punjab

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पहाड़ों पर फिर बर्फबारी, मैदानों में ठंड:माउंट आबू में छाया रहा कोहरा, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में गिरे ओले; पंजाब में विजिबिलिटी 25 मीटर रही

नई दिल्ली16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बर्फबारी के बीच पैदल पहुंचकर स्टूडेंट को काम समझाती हुई टीचर। - Dainik Bhaskar
बर्फबारी के बीच पैदल पहुंचकर स्टूडेंट को काम समझाती हुई टीचर।

देशभर के विभिन्न राज्यों के मौसम में लगातार उतार चढ़ाव बना हुआ है। राजस्थान के हिल स्टेशन माउंट आबू में गुरुवार को कोहरा छाया रहा और ओस की बूंदे भी गिरी। मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में बारिश के साथ ओले गिरे। वहीं, हिमाचल प्रदेश की एक ऐसी तस्वीर सामने आई है, जिसमें भारी बर्फबारी के बीच शिक्षकों का संघर्ष नजर आ रहा है।

राजस्थान :बूंद- बूंद बिखरने लगी सर्दी, माउंट में दिन का पारा 24 डिग्री

राजस्थान के हिल स्टेशन माउंट आबू के तापमान में उतार-चढ़ाव जारी है। गुरुवार को माउंट आबू का न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। गुरुवार को यहां की वादियों में देर तक कोहरा छाया रहा और जगह-जगह ओस की बूंदे गिरी। वहीं, तापमान 3.6 डिग्री पर रहने से यहां सवेरे सर्दी का असर तेज रहा। ऐसे में सर्दी से बचने के लिए लोगों ने गर्म कपड़ों का सहारा लिया।

माउंट आबू. हिल स्टेशन के गुरुकुल रोड पर सवेरे खेत पर उगी फसल पर ओस की बूंदे गिरी नजर आई।
माउंट आबू. हिल स्टेशन के गुरुकुल रोड पर सवेरे खेत पर उगी फसल पर ओस की बूंदे गिरी नजर आई।

मध्यप्रदेश: भोपाल में छाए काले बादल, 1.8 डिग्री लुढ़ककर 14 डिग्री पर पहुंचा रात का तापमान

हवा का रुख बदलते ही राजधानी में मौसम के तेवर भी बदल गए हैं। पिछले 24 घंटों में रात के तापमान में 1.8 डिग्री की गिरावट हुई। जिसके बाद रात का तापमान 14.0 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से सिर्फ 1 डिग्री ही ज्यादा रहा। वहीं, गुरुवार को प्रदेश के धार, झाबुआ और महू सहित कई अन्य हिस्सों में ओले गिरे। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को तापमान में और गिरावट के आसार हैं।

गुरुवार को प्रदेश के धार, झाबुआ और महू सहित कई अन्य हिस्सों में ओले गिरे।
गुरुवार को प्रदेश के धार, झाबुआ और महू सहित कई अन्य हिस्सों में ओले गिरे।

छत्तीसगढ़: राजधानी में आधी रात को हुई बारिश, ओले गिरने से बढ़ी ठंड

राजधानी समेत प्रदेश के अनेक स्थानों पर गुरुवार को बारिश हुई। शुक्रवार को भी आसमान में बादल छाए रहने के साथ ही बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार 20 फरवरी से आसमान खुलेगा और रात का तापमान कम होने से ठंड में बढ़ोतरी होगी। पिछले 24 घंटे में राजधानी में केवल एक मिमी बारिश हुई है। वहीं, गुरुवार देर शाम तेज हवा चलने से पेड़ की डाल टूटकर एक युवक पर गिर गई। जिसके नीचे दबने से उसकी मौत हो गई। बदलते मौसम से अस्पतालों में सर्दी बुखार के मरीज बढ़े रहे हैं।

जशपुर के कई इलाकों में आंधी के बाद बारिश व ओलावृष्टि हुई। ओलावृष्टि से कारण धरती बर्फ से पूरी तरह से ढक गई।
जशपुर के कई इलाकों में आंधी के बाद बारिश व ओलावृष्टि हुई। ओलावृष्टि से कारण धरती बर्फ से पूरी तरह से ढक गई।

पंजाब : धुंध से 25 मीटर रही विजिबिलिटी

बठिंडा एक्सप्रेस-वे, आनंदपुर साहिब, चंडीगढ़ या फिर दिल्ली के लिए यात्रा अगर आप रात में करना चाहते हैं या फिर सुबह घर से निकलेगें तो यह चुनौतीपूर्ण होगा। मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटे पंजाब में कई जगह रात और सुबह 10:00 बजे तक गहरी धुंध पड़ेगी। गौरतलब है कि 27 जनवरी से पंजाब में गहरी धुंध पड़ रही है। वहीं, अमृतसर और लुधियाना में विजिबिलिटी 25 मीटर रही।

धुंधला पंजाब : 25 मीटर रही विजिबिलिटी
धुंधला पंजाब : 25 मीटर रही विजिबिलिटी

हिमाचल प्रदेश: बर्फबारी के बीच भी पढ़ाई जारी, टीचर ने नहीं मानी हार

कोरोना काल के बाद अब भारी बर्फबारी बच्चों के पढ़ाई के बीच रुकावट बनने की कोशिश कर रही थी। लेकिन टीचरों ने ऐसा नहीं होने दिया। प्रदेश के जनजातीय इलाके लाहौल स्पीति में कनेक्टिविटी की परेशानी के चलते बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई प्रभावित होने लगी। ऐसे में इस इलाके के तीन टीचरों ने खुद परेशानी उठाई और बच्चों को पढ़ाने का काम जारी रखा। बता दें कि दिसंबर 2020 में ऑफलाइन परीक्षा के लिए भारी बर्फबारी में जाकर टीचरों ने बच्चों के घर तक प्रश्न पत्र पहुंचाए और उनकी परीक्षाएं भी ली।

बर्फबारी के बीच पैदल पहुंचकर स्टूडेंट को काम समझाती हुई टीचर।
बर्फबारी के बीच पैदल पहुंचकर स्टूडेंट को काम समझाती हुई टीचर।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

और पढ़ें