पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • For The Next Phase, Create Vaccination Centers From Now On; 18 To 45 Years Old In The Country, Vaccination Will Be Allowed Only After Online Registration.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

केंद्र के राज्याें काे निर्देश:अगले चरण के लिए अभी से टीकाकरण केंद्र बनाएं, देश में 18 से 45 साल वालाें काे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद ही टीके की अनुमति हाेगी

नई दिल्ली/पुडुचेरी10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
एक मई से 18 से अधिक के लोगों का भी कोरोना टीकाकरण शुरू हो रहा है। - Dainik Bhaskar
एक मई से 18 से अधिक के लोगों का भी कोरोना टीकाकरण शुरू हो रहा है।
  • एक मई से 18 से अधिक के लोगों का भी कोरोना टीकाकरण शुरू हो रहा है

देश में काेराेना के बढ़ते संक्रमण और ऑक्सीजन के गहराते संकट के बीच केंद्र ने राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों को नए निर्देश जारी किए हैं। ये निर्देश महामारी से निपटने और कोरोना टीकाकरण के अगले चरण से संबंधित हैं। इनमें सभी राज्याें और केंद्रशासित प्रदेशाें काे अभी से टीकाकरण केंद्रों के रूप में अस्पताल निर्धारित करने काे कहा गया है।

एक मई से 18 से 45 साल के लाेगाें के लिए भी कोरोना टीकाकरण शुरू होने जा रहा है। इसी के मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण और आरएस शर्मा ने यह चिट्ठी लिखी है। इसमें सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के अतिरिक्त मुख्य सचिव/प्रधान सचिवों के लिए सिलसिलेवार तैयारियों को लेकर दिशा-निर्देश हैं। उन्हें रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ), वैज्ञानिक एवं औद्याेगिक अनुसंधान परिषद आदि से भी मदद लेने की सलाह दी है। साथ ही इसी तरह के निजी क्षेत्र के विशेषज्ञ संस्थानाें से भी।

चिट्ठी में ये खास बातें

  • 18 से 45 साल की उम्र के लोगों के लिए कोविन वेब पोर्टल पर पंजीकरण कराना और टीकाकरण के लिए समय लेना अनिवार्य होगा।
  • शुरुआत में टीकाकरण केंद्र पर पंजीकरण कराने की अनुमति नहीं है।
  • 45 से अधिक उम्र के लोग टीकाकरण केंद्र पर ही पंजीकरण कराकर टीका लगवा सकेंगे, जैसा अभी हाे रहा है।
  • टीका लगवाने के लिए पेश किए जाने वाले दस्तावेज पहले जैसे ही हैं
  • टीका निर्माताओं ने पहले ही टीकाें के दाम घाेषित कर दिए हैं। एक मई से वे इसके अनुसार टीका मुहैया कराएंगे।

केंद्रो पर भीड़ नियंत्रित करने के लिए यह व्यवस्था

चिट्ठी में कहा गया है कि टीका केंद्राें पर भीड़ नियंत्रित करने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण अनिवार्य किया गया है। एक अधिकारी ने कहा कि सभी को टीके लगाने की शुरुआत होने के बाद टीकों की मांग बढ़ने का अनुमान है। शुरुआत में टीकाकरण केंद्राें पर पंजीकरण कराने की अनुमति नहीं होगी, ताकि गहमागहमी न हो।

नि:शुल्क टीका भी लगता रहेगा

निजी अस्पताल केंद्र सरकार से टीकों की खुराकें लेकर 250 रुपए प्रति खुराक के हिसाब से लोगों को टीका लगा रहे हैं। एक मई से यह व्यवस्था खत्म हो जाएगी। निजी अस्पतालों को सीधे टीका निर्माताओं से खुराकें खरीदनी होंगी। राष्ट्रीय कोविड-19 टीकाकरण रणनीति के अनुसार सरकारी टीकाकरण केंद्राें में स्वास्थ्यकर्मियों, अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मियों और 45 साल से अधिक आयु के लोगों को केंद्र की ओर से नि:शुल्क टीके लगाए जाते रहेंगे।

कांग्रेस शासित 4 राज्याें ने केंद्र पर टीका स्टाॅक करने का आराेप लगाया

छत्तीसगढ़, राजस्थान, पंजाब और झारखंड ने केंद्र सरकार पर टीका का स्टाॅक करने का आराेप लगाया है। इन राज्याें के स्वास्थ्य मंत्रियाें ने रविवार काे वीडियाे काॅन्फ्रेंसिंग के जरिए कहा कि उनके यहां टीकाें की कमी है। एक मई से 18 साल से ऊपर वालाें काे टीका लगेगा, जबकि इसके लिए केंद्र सरकार टीका मुहैया नहीं करा रही है।

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट ने कहा है कि वह 15 मई से पहले टीका मुहैया नहीं करा पाएगी। ऐसे में एक मई से 18 से 45 साल के लाेगाें काे टीका कैसे लगाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें