पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बाल मजदूरी:फैक्ट्रियों में काम कर रहे 61 बाल श्रमिकों को मुक्त कराए, इनमें 13 बच्चियां भी

नई दिल्ली17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

नरेला इंडस्ट्रियल एरिया स्थित फैक्ट्रियों में काम कर रहे 61 बाल मजदूरों को छुड़वाया गया है। इनमें 13 बच्चियां भी शामिल है। यह रेस्क्यू ऑपरेशन गुरुवार को एसडीएम और एनजीओ सहयोग केयर की मदद से किया गया। सहयोग ने बताया की छुड़वाए गए बच्चों की उम्र 8 से 17 वर्ष है। रेस्क्यू के दौरान मुख्य जिला चिकित्सा अधिकारी (सीडीएमओ) और चाइल्ड वेलफेयर कमेटी की देख-रेख में सभी बच्चों का मेडिकल और कोविड टेस्ट भी कराया गया।

इस मौके पर बच्चों को बाल मजदूरी से बचाने वाली संस्था सहयोग केयर के डायरेक्टर शेखर महाजन ने बताया कि यह बच्चे आस-पास के राज्यों से लाए जाते हैं। इन फैक्ट्रियों में यह बच्चे काफी लम्बे समय से काम कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इन बच्चों से फैक्ट्री मालिक द्वारा 12 घंटों से ज्यादा काम कराया जाता था, जिसके एवज में इन्हें केवल 100 से 150 रुपए दिहाड़ी ही दी जाती थी। उन्होंने बताया कि इस तरह के शोषण के कारण बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास पर गहरा असर पड़ता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser