पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जालसाजी:डेटिंग एप पर महिला से की दोस्ती, फिर रकम ऐंठ की धोखाधड़ी

नई दिल्ली14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • किशनगढ़ थाना का मामला एक नाईजीरियन, तीन नेपाली समेत 5 गिरफ्तार

ऑनलाइन डेटिंग एप पर महिलाओं से दोस्ती कर धोखाधड़ी करने वाले गैंग का पर्दाफाश हुआ है। इस सिलसिले में पुलिस एक अफ्रीकन नागरिक समेत पांच लोगों को पकड़ा है। पुलिस ने इनके पास से फर्जी आईडी मेकर, कम्पूयटर, प्रिंटर, पैन कार्ड, आधार कार्ड आदि सामान बरामद किया है।

साउथ वेस्ट डिस्ट्रिक डीसीपी इंगित प्रताप सिंह ने बताया सरकार की साइबर पोर्टल पर एक महिला ने शिकायत दी थी, जिसमें उसने बताया एक ऑनलाइन डेटिंग एप पर वह डॉक्टर विजय गिरी के संपर्क में आई थी। दोनों दोस्त बन गए और फिर उनके बीच बातचीत होने लगी। डॉक्टर विजय गिरी ने खुद को यूएस नागरिक बताया।

उसने महिला से मिलने की इच्छा जाहिर की। दस महीने बाद विजय गिरी ने महिला को कॉल किया और बताया वह मुंबई आ गया है। उसने खुद के कस्टम अधिकारियों के बीच फंस जाने की बात कही। बताया उसके पास विदेशी करेंसी है।

ऐसे में जुर्माना भरने और रिश्वत देने के लिए उसे रुपयों की जरूरत है। आरोपी के कहने पर महिला ने करीब सात लाख रुपए अलग-अलग बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिए। जिसके बाद आरोपी ने महिला से दूरियां बना ली। मामले की शिकायत पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया।

अकाउंट डिटेल के जरिए आरोपियों तक पहुंची पुलिस
पुलिस की जांच उन पांच बैंक अकाउंट पर केंद्रित हुई जिनमें रुपए डाले गए थे। एक अकाउंट अफ्रीकन नागरिक का मिला। खाते खुलवाने के लिए भरे गए फार्म में दिए पते लाल कुंआ, ग्रेटर नोएडा और चंडीगढ में दबिश डाली, जहां कोई नहीं मिला। पुलिस को इनपुट मिला कि आरोपियों ने नया अकाउंट खोला है, जिनके डेबिट कार्ड चितरंजन पार्क एरिया में डिलीवर हुए हैं।

पुलिस ने टेक्निकल सर्विलांस की मदद से आरोपियों की पहचान की और फिर आठ जनवरी को चितरंजन पार्क इलाके में दबिश डाल नेपाल मूल के तीन नागरिकों को पकड़ लिया। इनसे बारह पासबुक, ग्यारह डेबिट कार्ड, सात चैक बुक, छह मोबाइल आदि सामान जब्त किया।

आरोपियों की पहचान प्रकाश गुरांग, पारस महतो व अंकित के तौर पर हुई। इनसे हुई पूछताछ के बाद फर्जी दस्तावेज बनाने वाले विनय कुमार को भी राजेन्द्र नगर इलाके से पकड़ लिया गया। इसके बाद पुलिस ने एक नाइजीरियन मूल के नागरिक चिजियोके को भी अरेस्ट कर लिया। वह इस गैंग का सरगना है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser