• Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • From Rajpath To The Whole Of Delhi, The Construction Work Is Going On By Breaking The Anti Dust Law.

दिल्ली सरकार का एंटी डस्ट कैंपेन सिर्फ कागजों पर:राजपथ से लेकर पूरी दिल्ली में एंटी डस्ट कानून को तोड़कर जारी है निर्माण कार्य

दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
लुटियन जोन के राजपथ पर सेंट्रल विस्टा पर जेसीबी मशीनों से किया जा रहा है निर्माण, लोग उड़ती धूल से परेशान - Dainik Bhaskar
लुटियन जोन के राजपथ पर सेंट्रल विस्टा पर जेसीबी मशीनों से किया जा रहा है निर्माण, लोग उड़ती धूल से परेशान

दिल्ली दिवाली से पहले से ही बाद से लगातार दिल्ली की आबोहवा खराब है। प्रदूषण के कारण दम घोटू हवा में लोग बीमार हो रहे हैं, लोगों का सांस लेना मुश्किल हो रहा है। दिल्ली में प्रदूषण रोकने में विफल होने के बाद सुप्रीम कोर्ट के फटकार के बाद दिल्ली सरकार ने धूल से होने वाली खतरनाक प्रदूषण पीएम2.5 और पीएम 10 को रोकने के लिए दिल्ली में निर्माण कार्य पर रोक लगाने की जोर-शोर से घोषणा की थी। पर दिल्ली सरकार का यह निर्माण पर रोक की घोषणा कागजों पर सीमित है।

लुटियन जोन के राजपथ पर केंद्र सरकार के द्वारा सेंन्ट्रल विस्टा का निर्माण हो या फिर मथुरा रोड, भैरों मार्ग पर दिल्ली सरकार के द्वारा विकास कार्य चारों तरफ खुली हवा में धूलों की ढ़ेर पड़ी हुई हैै। वहां से तेज रफ्तार वाहनों के कारण हवा के वेग में धूल उड़कर हवा में फैलकर लोगों के लिए जानलेवा साबित हो रही है। भास्कर ने राजपथ से लेकर मथुरा रोड, भैरों रोड, रिंग रोड का दौरा किया जहां धूल ही धूल मिले और इन धूलों पर संबधित विभाग द्वारा पानी का छिड़काव करने जैसे कोई इंतजाम नहीं किया गया।

कई जगह ठेकेदारों ने काम बंद कर मलबा सड़क पर छोड़ा
भैरों राेड पार्किंग के सामने सहित कई जगहों पर ठेकेदारों ने निर्माण कार्य बंद कर खुले में धूल छोड़कर काम बंद कर दिए है। जबकि उन्हें समय-समय पर उन धूलों के ढ़ेर को ढकने या उस पर पानी का लगातार छिड़काव करना चाहिए।
19 नवंबर से प्रगति मैदान में चल रहें वर्ल्ड ट्रेड फेयर के कारण पूरी दिल्ली से वाहन से फेयर देखने वाले हजारों दर्शकों के अलावा उत्तर प्रदेश के नोएडा, गाजियाबाद से इंडिया गेट, लोधी रेाड, हाईकोर्ट, सुप्रीम कोर्ट, पटियाला हाउस सहित सभी केंद्रीय मंत्रालय, कार्यालय आने वाले लोग इसी रोड का प्रयोग करते है और कई लाख वाहनों से निकलने वाली हवा से धूल हवा में फैल रही है।

जहांगीर पुरी सबसे प्रदूषित और सबसे कम प्रदूषण लोधी रोड में
दिल्ली में आज भी वायु गुणवत्ता बेहद ही खराब श्रेणी में बनी हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में बूंदाबांदी हो सकती है और हवाओं की गति भी बढ़ने का अनुमान है जिसके चलते प्रदूषण से मामूली राहत मिलने की उम्मीद जताई गई है पर विभाग ने लोगों से अपील किया है कि वो सुबह सैर के लिए नहीं निकले और जरूरत पड़ने पर ही घरों से से बाहर निकले।
हवा में पीएम2.8 सबसे अधिक प्रदूषण जहांगीर पुरी 431 और सबसे कम प्रदूषण लोधी रोड में 296 दर्ज हुई है। आज दिल्ली के अलीपुर, पंजाबी बाग, अशोक विहार, रोहिणी, विवेक विहार, नरेला में वजीरपुर और चांदनी चौक में हवा का स्तर गंभीर और 27सेंटरों पर कमजोर और एक सेंटर पर मध्यम और एक सेंटर पर बुराड़ी क्रोसिंग सेंटर पर कई दिनों से हवा का स्तर अपडेट विभाग द्वारा नहीं किया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...