पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सीएनजी आधारित काम्पैक्टर का लांच:एनडीएमसी क्षेत्र में सीएनजी से चलेगी कूड़ा कलेक्शन करने वाली गाड़ियां

नई दिल्ली12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कूड़ा कलेक्शन - Dainik Bhaskar
कूड़ा कलेक्शन
  • एनडीएमसी ने किया सीएनजी ईंधन आधारित काम्पैक्टर का लांच
  • दिल्ली जैसे प्रदूषित शहर में पर्यायवरण बहाली के लिए एनडीएमसी का कदम

एनडीएमसी ने सीएनजी से चलने वाली छह काम्पैक्टर काे लॉन्च किया। सीएनजी से चलने वाली काम्पैक्टर एनडीएमसी के क्षेत्र से रोजाना एकत्र होने वाली 150-160 मीट्रिक टन सूखा कचरा और 30-40 मीट्रिक टन गीला कचरा और 0.05 मीट्रिक टन घरेलू खतरनाक कचरा उठाएगी।

गुरुवार को कनॉट प्लेस बी ब्लॉक में एनडीएमसी के चेयरमैन धर्मेंद्र कुमार ने सचिव बीएम मिश्रा, एमएचओ पीके शर्मा, डा. रमेश कुमार सहित कई वरिष्ठ अधिकारियों और नई दिल्ली ट्रेडर एसोसिएशन के प्रतिनिधि और स्वास्थ्य कर्मचारियों के साथ सीएनजी कन्वेक्टर्स का उद्घाटन किया।

इस मौके पर धर्मेंद्र ने बताया कि पालिका परिषद नई दिल्ली क्षेत्र में कचरा ढोने के लिये सीएनजी जैसे इको फ्रेंडली ईंधन से चलने वाले कन्वेक्टर्स को पेश करने वाला पहला नागरिक निकाय है।

सस्ती होगी इको फ्रेंडली सीएनजी काम्पैक्टर
पालिका अध्यक्ष ने कहा कि लंबे समय से डीजल ईंधन आधारित काम्पैक्टरों का संचालन कर रही थी और अब इसे सीएनजी आधारित काम्पैक्टरों पर बदल दिया गया है। ये काम्पैक्टर 10 क्यूबिक मीटर की क्षमता वाले टाटा 1412 चेसिस पर निर्मित हैं। यह इको फ्रेंडली पहल है, जो पर्यावरण के लिए सहायक होगी और डीजल वाहनों की अपेक्षा कम ध्वनि प्रदूषण फैलाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें