पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

शिक्षकों को राहत:सरकार ने स्कूलों में कार्यरत कम्प्यूटर टीचर और लैब असिस्टेंट का अनुबंध बढ़ाया

गुड़गांव13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सरकारी स्कूलों में नियुक्त कंप्यूटर टीचर और लैब असिस्टेंट का अनुबंध बढ़ा दिया गया है। जिससे हजारों शिक्षकों को राहत ली है। प्रदेश के 4399 शिक्षकों में से गुड़गांव के करीब 120 शिक्षकों को अब परेशान नहीं होना पड़ेगा। क्योंकि इस दौरान शिक्षकों को पूरी सैलरी दी जाएगी। कोरोना के कारण स्कूल बंद होने पर अनुबंध बढ़ाने को लेकर संशय बना हुआ था। जिसे लेकर 1 महीने से कंप्यूटर व लैब सहायक संघ के अलग-अलग प्रतिनिधिमंडल अधिकारियों और मंत्रियों से गुहार लगा रहे थे।

कंप्यूटर शिक्षक नीरज और अरुण का कहना है कि अनुबंध करने पर हजारों कर्मचारियों ने राहत की सांस ली है। वित्त विभाग में अनुबंध बढ़ाने को अपनी मंजूरी दे दी है। अन्य विषयों की तरह कंप्यूटर शिक्षा में छात्रों के लिए बहुत आवश्यक है। ऐसे में ऑनलाइन शिक्षा के तहत बच्चों को घर बैठे कंप्यूटर शिक्षा भी दी जा रही है ताकि बेसिक नॉलेज छात्रों का बना रहे।

कर्मियों का कार्यकाल पहले 30 जून 2020 को खत्म हो चुका था

यह अनुबंध 21 मई 2021 तक बढ़ा दिया गया है। इन सभी कर्मचारियों का कार्यकाल पहले 30 जून 2020 को खत्म हो चुका था। लेकिन शिक्षा निदेशालय ने 2184 कंप्यूटर शिक्षकों और 2215 लैब असिस्टेंट का कार्यकाल एक बार फिर से बढ़ा दिया है। अब यह नया कार्यकाल 1 जुलाई 2020 से 21 मई 2021 तक किया गया है। शिक्षकों को 15 हजार व सहायकों को 9 हजार मासिक मानदेय मिलेगा। सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी दोनों ही स्कूलों में कंप्यूटर शिक्षकों को नियुक्त किया गया है। किसी भी स्कूल में स्थाई पोस्ट न होने की वजह से अनुबंध पर शिक्षक नियुक्त हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें