पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • Harsh Vardhan Said Soon The Vaccination Will Be Done, The Country Will Be Able To Vaccinate Everyone

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारी:हर्षवर्धन ने कहा -जल्द हाेगा टीकाकरण, सभी काे टीका लगाने में सक्षम हाेगा देश

नई दिल्ली7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • देश के 33 राज्याें, 736 जिलाें में कोरोना टीकाकरण की रिहर्सल

देश के 33 राज्य और 736 जिलाें में शुक्रवार को कोरोना टीकाकरण की मुकम्मल रिहर्सल (ड्राई रन) की गई। इस दौरान ‘ए’ से ‘जेड’ यानी वैक्सीन उत्पादन इकाइयों से दवा उठाने, उन्हें टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचाने और टीका लगाने तक की पूरी प्रक्रिया को परखा गया। पूरे देश में यह इस तरह की दूसरी कवायद थी। इससे पहले 2 जनवरी को सभी राज्यों के 125 जिलाें में इसी तरह की प्रक्रिया संचालित की गई थी।

हरियाणा, उत्तर प्रदेश और अरुणाचल प्रदेश में 5 और 7 जनवरी काे ही सभी जिलाें में ड्राइ रन हाे चुका है। इसलिए इस बार इन तीनों राज्यों को कवायद से बाहर रखा गया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन दिल्ली में एक अस्पताल में ड्राई रन का जायजा लेने के बाद तमिलनाडु के दाैरे पर पहुंचे।

उन्हाेंने चेन्नई में कहा, ‘भारत में लाेगाें काे वैक्सीन जल्द लगने लगेगी। आने वाले कुछ दिनों में ही हम कोरोना का टीका अपने देशवासियों को देने में सक्षम होंगे। सबसे पहले वैक्सीन स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को दी जाएगी।

वैक्सीन के ट्रांसपाेर्टेशन के लिए विमानन कंपनियाें के लिए दिशा-निर्देश जारी
विमान नियामक डीजीसीए ने सभी एयरलाइंस कंपनियाें काे काेराेना वैक्सीन के ट्रांसपाेर्टेशन के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इासमें बर्फ के साथ पैक किए वैक्सीन काे देश के अलग-अलग शहराें में भेजने के लिए जरूरी व्यवस्था करने काे कहा गया है। अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन के अनुसार, ड्राइ आइस घातक वस्तु श्रेणी में है, इसलिए इसके ट्रांसपाेर्टेशन में खास सावधानी की जरूरत हाेगी।

आपात इस्तेमाल के लिए दो वैक्सीन
देश में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की ‘कोविशील्ड’ और भारत बायोटेक की ‘कोवैक्सीन’ को आपात इस्तेमाल की इजाजत दी गई है। इनको 3 जनवरी को मंजूरी दी गई। इससे पहले 28-29 दिसंबर को 4 राज्यों- पंजाब, गुजरात, असम, आंध्र प्रदेश में पहली बार टीकाकरण का ड्राई रन किया गया था।

नाक के जरिए वैक्सीन ट्रायल की तैयारी
हैदराबाद की वैक्सीन निर्माता भारत बायोटेक नाक के जरिए काेराेना वैक्सीन के परीक्षण की तैयारी कर चुकी है। इसके लिए कंपनी ने देश के औषधि महानियंत्रक को प्रस्ताव भेजा है। कंपनी के कार्यकारी निदेशक वी कृष्ण मोहन ने बताया कि कंपनी नागपुर के गिल्लुरकर मल्टी स्पेशियलिटी अस्पताल में इस वैक्सीन के ट्रायल की तैयारी की है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser