• Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • Health Minister Satyendar Jain Said – Will Not Allow The Situation Like The Second Wave Of Corona In Delhi

पॉजिटिविटी रेट बढ़ा तो बिना देरी के लगेगा लॉकडाउन:स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा- दिल्ली में कोरोना की दूसरी लहर के तरह स्थिति नहीं होने देंगे

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन बोले- सरकार पूरी तरह तैयार है। - Dainik Bhaskar
स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन बोले- सरकार पूरी तरह तैयार है।

कोरोना की 2लहर में लॉकडाउन लागू करने में हुई देरी की गलतियों से सबक लेते हुए कोरोना की संभावित 3लहर से निपटने के लिए अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगाने, दवाओं का स्टाक पूरा करने से लेकर, दिल्ली में कोरोना के मरीजों में औसत से वृद्धि पाए जाने पर लॉकडाउन लगाने की भी दिल्ली सरकार ने पूरी तैयारी कर रखी है।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि दूसरी लहर की रफ्तार धीमी पड़ने के बाद अब फिर से मामले बढ़ने लगे हैं। वहीं एक्सपर्ट भी कोरोना-तीसरी लहर की संभावना जता रहे हैं। जैन ने कहा कि इसी को देखते हुए दिल्ली सरकार ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का कहना है कि कोरोना का पॉजिटिविटी रेट अगर 5फीसदी तक जाता है तो दिल्ली सरकार बिना किसी देरी के तुरंत लॉकडाउन पर विचार करेगी।

उन्होंने कहा कि कोरोना थर्ड वेब से निपटने के लिए सरकार अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगा रही हैं, इसके साथ ही दिल्ली सरकार के अस्पतालों में आईसीयू और वेंटिलेटर बेड, जरूरी दवाइयों बढ़ाने का काम शुरू कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि हमारा सबसे ज्यादा जोर हेल्थ सिस्टम पर है हमने पहली और दूसरी वेब से सीख लेते हुए हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने का काम शुरू कर दिया है।

कोरोना से निपटने के लिए 37000 से ज्यादा बेड का इंतजाम
स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन एसोचैम के एक कार्यक्रम के दौरान कोरोना-19 की थर्ड वेब की संभावना से बचने के लिए सरकार द्वारा किए जा रहे सभी जरूरी प्रबंध कर रही है। अगर तीसरी लहर आती है उसके लिए करीबन 37000 से ज्यादा बिस्तरों का इंतजाम किया जा रहा है। उन्होंने यह भी साफ कर दिया कि कोरोना- संक्रमण और पॉजिटिविटी रेट बढ़ने पर किसी भी तरीके की कोई लापरवाही या कोताही नहीं बरती जाएगी।

उन्होंने कहा कि जिस तरीके से हमारे एक्सपर्ट कोरोना थर्ड वेव की संभावना जता रहे हैं, ऐसे में उस से निपटने के लिए दिल्ली सरकार अपनी पूरी तैयारियों में जुटी हुई है। 3फीसदी से ज्यादा पॉजिटिविटी रेट होने पर सरकार की तरफ से अलर्ट जारी होगा। अभी यह रेट 0.09 फीसदी के करीब है।50 से ज्यादा ऑक्सीजन प्लांट देश की राजधानी दिल्ली में तैयार कर दिए गए हैं।

डॉक्टर सत्येंद्र जैन ने बताया कि छतरपुर, संत निरंकारी कॉलोनी, रामलीला मैदान में बनाए गए टेंपरेरी कोरोना हॉस्पिटल को आईसीयू और वेंटिलेटर लगाए जा रहे हैं, जिनकी संख्या 1200 से अधिक है। इसके साथ ही दिल्ली सरकार का स्वास्थ्य विभाग हेल्थ वोलेंटियर्स को भी तैयार कर रही है। डॉक्टर्स को प्रशिक्षण दिया जा रहा इसके अलावा दिल्ली में वैक्सीनेशन का काम भी तेजी से चल रहा है। हर दिन दिल्ली में तीन से चार लाख लोगों को टीका लगाया जा रहा है।

कोरोना संक्रमण दर में हो रहा है सुधार
दिल्ली में कोरोना से संक्रमण दर तेजी से सुधर रहा है। शनिवार को यह आंकड़ा 0.1 फीसदी के करीब रहा। हालांकि मृत्युदर 1.74 फीसदी पर स्थिर बना हुआ है। दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार शनिवार को दिल्ली में 72 नए मामले सामने आए, वहीं 22 मरीजों को छुट्टी दी गई। जबकि 1 मरीज ने कोरोना के कारण दम तोड़ दिया। दिल्ली में 1436695 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। वहीं इनमें से 1411064 मरीज ठीक हो गए, जबकि 25066 मरीजों ने कोरोना के कारण दम तोड़ दिया। दिल्ली में कोरोना से मृत्युदर 1.74 फीसदी है।

खबरें और भी हैं...