पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम बदलता करवट:राजधानी दिल्ली में 75 साल में सबसे गर्म रही ‘होली’, मार्च में मई जैसी गर्मी

नई दिल्लीएक महीने पहलेलेखक: अनिरुद्ध शर्मा
  • कॉपी लिंक
मंगलवार दोपहर कुछ ऐसा दिखा राष्ट्रपति भवन। - Dainik Bhaskar
मंगलवार दोपहर कुछ ऐसा दिखा राष्ट्रपति भवन।
  • राजस्थान व मप्र के अनेक इलाकों में तीन अप्रैल से शुरू होगा गरम हवाओं का नया दौर
  • उत्तर भारत के आसमान में छाई धूल, तापमान गिरा
  • अभी दो दिन ऐसा ही रहेगा मौसम 3 डिग्री गिरा तापमान

पश्चिम-उत्तर भारत में तेज हवाएं चलने से आसमान में धूल छा गई है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो दिन तक राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश व उत्तरी मध्य प्रदेश में यही स्थिति बनी रहेगी। हालांकि राजस्थान, मध्य प्रदेश के कुछेक इलाकों को छोड़कर बाकी हिस्सों के तापमान में तीन-चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी।

विभाग के मुताबिक तीन अप्रैल से राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा व विदर्भ सहित उत्तर व मध्य भारत के सभी इलाकों में गरम हवाओं के नए दौर की शुरुआत होगी। उधर, निजी मौसम एजेंसी ‘स्काईमेट’ के महेश पालावत ने बताया कि इस समय देश में कई मौसमी सिस्टम एक साथ बने हुए हैं। पश्चिमी विक्षोभ के चलते पहाड़ी हिस्सों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश व बर्फबारी हो रही है।

उत्तर व मध्य भारत के मैदानी इलाकों में तेज गर्मी से एक तरफ उच्च दबाव व दूसरी ओर निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इससे जमीन की सतह के करीब तेज हवाएं चल रही हैं। ये धूल भी उड़ाकर ला रही हैं। ये हवाएं आमतौर पर 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं। कहीं-कहीं गति 50-55 किलोमीटर तक है।

दिल्ली में सोमवार को मार्च में 75 साल में सबसे अधिक तापमान दर्ज हुआ। होली के दिन दिल्ली में 40.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ। यह सामान्य से आठ डिग्री अधिक था। इससे पहले 31 मार्च 1945 को दिल्ली में 40.6 डिग्री तापमान दर्ज हुआ था। दिल्ली के ही आयानगर व नरेला में क्रमश: 40.6 डिग्री और 41.7 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ।

यह सामान्य से 10 डिग्री अधिक था। दिल्ली में महज पांच दिन के भीतर अधिकतम तापमान में 10 डिग्री की बढ़ोतरी हुई। दिल्ली में 25 मार्च को अधिकतम तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस था। यह 29 मई को 40.1 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। इसके चलते दिल्ली में करीब महीने भर पहले ही गरम हवाअाें की स्थिति पैदा हो गई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें