लॉकडाउन इफेक्ट / होम क्वारेंटाइन किए 6 लोगों को किराया न देने पर मकान मालिक ने घर से निकाला

X

  • लॉकडाउन में किराएदारों को परेशान करने के लगातार बढ़ रहे हैं केस

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

नई दिल्ली. (धर्मेंद्र डागर) कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते दिल्ली सहित देश भर में लॉकडाउन लागू है। प्रशासन व पुलिस ने कोरोना वायरस से बचने के लिए लोगों को घरों में रहने की हिदायत दी हुई है। ऐसी स्थिति में दिल्ली सरकार ने लोगों से अपील की थी कि लॉकडाउन में कोई भी अपने किराएदारों से किराया नहीं मांगे। इसके बाद भी किराएदारों को प्रताड़ित करने के मामले रोजाना सामने आ रहे हैं।

पुलिस भी मकान मालिकों के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रही है। ऐसा ही एक हैरान करने वाला मामला नांगलोई इलाके में सामने आया है। जहां मकान का किराया नहीं देने पर एक मकान मालिक ने होम क्वारिन्टाइन हुए 6 लोगों को घर से बाहर निकाल दिया। इतना ही नहीं मकान मालिक ने उन्हें घर से निकालने से पहले इसके बारे में पुलिस को भी सूचना नहीं दी। फिलहाल नांगलोई थाना पुलिस ने कांस्टेबल संदीप की शिकायत पर मामला दर्ज कर लिया है।
कांस्टेबल संदीप ने अपनी शिकायत में बताया कि एसडीएम पंजाबी बाग के आदेश के बाद अखिलेश कुमार, रवि शंकर, दीपक कुमार, धर्मेंद्र कुमार, मोंटू कुमार और मुकेश कुमार को 11 मई से 25 मई तक होम को क्वारिन्टाइन किया गया था। शुक्रवार शाम करीब 4 बजे वह स्वर्ण पार्क, नांगलोई इलाके में होम क्वारिन्टाइन किए गए 6 लोगों को देखने गए कि वे घर में मौजूद है या नहीं। मौके पर पहुंचकर उन्होंने देखा कि घर में कोई भी शख्स मौजूद नहीं है।

आसपास के लोगों से पूछताछ करने पर उन्हें पता चला कि मकान मालिक सोना लाल (41) ने सभी लोगों को किराया नहीं देने पर घर से निकाल दिया है। इस बारे में सोना लाल ने पुलिस को भी जानकारी नहीं दी। इसके बाद पुलिस ने मकान मालिक सोना लाल के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। 
किराया न देने पर दंपत्ति को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा
किराया नहीं देने पर रणहौला में भी एक हैरान कर देने वाली घटना सामने आईं थी। मकान मालिक ने किराया नहीं देने पर एक दंपत्ति को गली में दौड़ा-दौड़ा कर पीटा था। इस दौरान दोनों गंभीर रूप से घायल हो गए थे। पुलिस ने दोनों को अस्पताल में भर्ती कराया था, जहां उपचार के बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई है। पुलिस ने मकान मालिक के खिलाफ मामला दर्ज किया था।
पुलिस 30 से अधिक मामले हो चुके है दर्ज
पुलिस अभी तक 30 से अधिक मकान मालिकों के खिलाफ सरकारी आदेश के उल्लंघन के मामले दर्ज कर चुकी हैं। यह सभी मकान मालिक अपने किराएदारों से जबरन किराया मांग रहे थे। किराया न देने की सूरत में मकान खाली करने की धमकी भी दी जा रही थी। पुलिस ने शाहदरा में 1, दक्षिण जिला में 1, बाहरी-उत्तरी जिला में 12, उत्तर-पश्चिम में 10, बाहरी दिल्ली में 4, द्वारका में 1 और दक्षिण-पश्चिम जिले में 2 मामले दर्ज किए हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना