पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • Hunar Jyoti Camp Has Colors In The Lamps Filling The Sex Workers, The Police Is Trying To Make Them Self sufficient

आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास:हुनर ज्योति कैम्प में सेक्स वर्कर भर रही दीयों में रंग, पुलिस उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की कर रही है कोशिश

नई दिल्ली10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो
  • तीन दिन तक चलने वाले कैंप में जो दिए बनेगें उनकी कमाई इन्हीं महिलाओं में बांटी जाएगी
  • पहले दिन सौ से ज्यादा महिलाओं ने लिया कार्यक्रम में हिस्सा महिलाएं बोलीं, वे भी अब नये सिरे से जीना चाहती हैं जिंदगी

जीबी रोड़ का नाम जुबां पर आते ही कोठे और जिस्म-फिरोशी के धंधे की बात सामने आती है, जहां कोठों पर रहने वाली महिलाएं ना चाहते हुए भी धंधा करने को मजबूर हैं।यहां रहने वाली सेक्स वर्कर को अब पुलिस आत्मनिर्भर बनाने की कोशिश में लगी है। दीवाली नजदीक आते देख उन्हें दिए में रंग भरना सिखाया जा रहा है।

यही दिए आने वाले दिनों में मार्केट में बिकते नजर आएगें। अब ये महिलाएं भी चाहती हैं कि जिस तरह से वे दीयों में रंग भर उन्हें खूबसूरत बना रही हैं, ठीक उसी तरह उनकी जिंदगी में इन्हीं तरह के रंगों में रंग जाए और वे आत्म निर्भर बनकर नये सिरे से जिंदगी जीना सीख सकें। शनिवार को कमला मार्केट अजमेरी गेट स्थित एक स्कूल में हुनर ज्योति के नाम से सैक्स वर्कर्स के लिए एक कैम्प लगाया गया।

इसका आयोजन दिल्ली पुलिस और दिल्ली विधिक सेवा प्राधिकरण के सहयोग से किया गया था, जहां जीबी रोड के कोठों से आई सौ से ज्यादा महिलाओं ने इस कार्यक्रम में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। यहां उन्हें आत्म निर्भर बनाने के लिए दीयों में रंग भरना सिखाया गया। यह कैंप तीन दिनों तक लगाया जाएगा, ताकि इन महिलाओं को अच्छी तरह से सिखाया जा सके।

देह व्यापार के दलदल से निकलना चाहती हैं ये महिलाएं
इधर आई सभी महिलाओं ने देह व्यापार के दलदल से बाहर निकलने की इच्छा जाहिर की। पुलिस की कोशिश यही है कि इन महिलाओं को भी सभ्य समाज का हिस्सा बनाया जा सके। दिवाली के लिए बनाए जा रहे दिए मार्केट में बेचे जाएगें, उनसे जो भी कमाई या आमदनी हाेगी, बाद में वह रुपया इन सभी महिलाओं में आपस में बांट दिया जाएगा।

दिल्ली पुलिस खुद इनके हाथों से बनाए जा रहे दीयों को खरीदेगी ताकि उन्हें प्रोत्साहित किया जा सके। डीसीपी सेंट्रल डिस्ट्रिक संजय भाटिया ने बताया किसी भी हाल में नाबालिग लड़कियों और महिलाओं से देह व्यापार कराने वाले वाले लोगों को बख्शा नहीं जाएगा। अगर कोठों में तहखाने बने हैं तो उन्हें तोड़ दिया जाएगा।

किसी भी महिला का शोषण बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। डीसीपी ने कहा अगर किसी महिला को प्रताड़ित किया जा रहा है तो इसकी सूचना पुलिस को दे, उनकी पहचान को गुप्त रखा जाएगा और सूचना देने के लिए उन्हें इनाम भी मिलेगा। हरेक कोठे पर पुलिस अधिकारियों के नंबर भी चस्पा किए गए हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें