पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी-2021 की सूची जारी:दुनिया की टाॅप-200 यूनिवर्सिटी में आईआईटी बाॅम्बे और दिल्ली शामिल

नई दिल्ली10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आईआईटी-बाॅम्बे 172वें, दिल्ली 185वें, IISc बेंगलुरू काे 193वें स्थान पर रहा
  • IIT गुवाहाटी ने एक साल में 21 स्थान का सुधार करते हुए टाॅप-500 में 470वें स्थान पर है

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी-बाॅम्बे दुनिया की टाॅप 200 यूनिवर्सिटी की सूची में भारत की सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटी के तौर पर जगह मिली है। क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग की टाॅप 200 यूनिवर्सिटी में आईआईटी-बाॅम्बे 172वें, आईआईटी-दिल्ली 185वें, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बेंगलुरू काे 193वें स्थान पर रखा गया है।

दुनियाभर की कुल 1000 टॉप यूनिवर्सिटी में 21 भारत की हैं। आईआईटी-गुवाहाटी ने एक साल में 21 स्थान का सुधार करते हुए टाॅप-500 में 470वें स्थान पर है। पिछले साल यह 491वें स्थान पर था। इस सूची में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी ने नंबर वन का ताज कायम रखा है।

टॉप के तीनों स्थान अमेरिकी यूनिवर्सिटी के नाम हैं।  दूसरे स्थान पर स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी और तीसरे स्थान पर हार्वर्ड यूनिवर्सिटी है। क्यूएस के बेन सॉटर ने कहा कि इस सूची में भारतीय यूनिवर्सिटी की रैंकिंग गिरी है, लेकिन उसकी वजह ये है कि इस दौरान दुनिया की अन्य यूनिवर्सिटीज ने अपने स्तर को उठाने के लिए गहन प्रयास किए हैं। जहां बाम्बे को 20 स्थान का नुकसान हुआ है, वहीं आईआईएससी को एक और आईआईटी दिल्ली को 11 स्थान का नुकसान पहुंचा।

रैंकिंग का आधार
क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग काे मुख्य रूप से छह बातों के आधार पर तय किया जाता है। ये हैं- शैक्षणिक प्रतिष्ठा, नियोक्ता प्रतिष्ठा, साइटेशंस प्रति फैकल्टी, फैकल्टी/छात्र अनुपात, अंतरराष्ट्रीय फैकल्टी अनुपात और अंतरराष्ट्रीय छात्र अनुपात।

टॉप-500 में भारत की ये यूनिवर्सिटीज शामिल

आईआईटी मद्रास275
आईआईटी खड़गपुर314
आईआईटी कानपुर350
आईआईटी रुड़की383
आईआईटी गुवाहाटी470
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

    और पढ़ें