पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हर साल 200 पेटेंट कराए जाने का टारगेट:छात्रों को आत्मनिर्भर बनाने में जुटी है आईआईटी दिल्ली

नई दिल्ली10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार करने की दिशा में आईआईटी दिल्ली बढ़ रही है। आईआईटी ने 2020 से हर साल 200 पेटेंट कराए जाने का टारगेट रखा है। इस वक्त करीब 150 पेटेंट हर साल कराए जा रहे हैं।

आईआईटी दिल्ली की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि कोरोना महामारी के वक्त में भी आईआईटी दिल्ली ने सस्ती कोरोना टेस्टिंग किट, डॉक्टर एवं मेडिकल स्टाफ को  इंफेक्शन से बचाने के लिए पीपीई किट, एवं सस्ते मास्क आदि बनाए हैं।

लोगों के इस्तेमाल में आने वाले तमाम प्रोडक्ट रिसर्च के बाद तैयार होते हैं और फिर इन्हें पेटेंट कराया जाता है। रिसर्च के लिए आईआईटी में 350 करोड़ रुपए खर्च हो चुके हैं। कोरोना के वक्त में उपयोगी सामान बनाने से पहले भी आईआईटी अनेक इनोवेशन कर चुके हैं।

आईआईटी दिल्ली के डायरेक्टर प्रोफेसर रामगोपाल राव ने कहा कि संस्थान का लक्ष्य जॉब पाने की बजाय जॉब देने वालों को तैयार करना है। आईआईटी दिल्ली का हर दूसरा छात्र व्यवसायी बनना चाहता है। पिछले चार साल में हम 10 बड़ी पहल कर चुके हैं। संस्थान में अभी भी कई चीजों पर रिसर्च चल रही है। हाथों में लकवा मार चुका व्यक्ति कैसे अच्छी तरह काम कर सकता है इस पर रिसर्च हुई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

    और पढ़ें