पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

युवाओं के लिए वैक्सीनेशन:गुरूग्राम में आज से 18 से 44 वर्ष के लोगों के लिए टीकाकरण शुरू, जिले में बनाए गए 20 सेंटर

गुरुग्राम11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
इसके लिए जिला में 20 वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए थे।- प्रतीकात्मक फोटो। - Dainik Bhaskar
इसके लिए जिला में 20 वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए थे।- प्रतीकात्मक फोटो।

गुड़गांव में सोमवार से 18 से 44 वर्ष तक के लोगों के टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। लेकिन गुड़गांव में 20 वैक्सीनेशन सैंटर बनाए गए हैं। 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों, हैल्थकेयर वर्करों तथा फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने के लिए 12 वैक्सीनेशन सैंटर अलग से बनाए गए हैं। 18-44 साल आयु वर्ग के पंजीकृत लोगों का वैक्सिनेशन करने के लिए यह सेंटर नाकाफी हैं।

इससे पहले दो चरण में हुए वैक्सीनेशन के लिए 200 सेंटरों पर वैक्सीन लगाइ गई थी। लेकिन वैक्सीन की कमी के कारण केवल सरकारी बूथों पर ही वैक्सीन लगाए जाने की व्यवस्था की गई है।

इन बूथों पर लगवा सकते हैं वैक्सीन
डीसी डा. यश गर्ग ने बताया कि जिला में 18 से 44 वर्ष के लोगों के टीकाकरण के लिए 20 साइट बनाई गई है जिनमें सीएचसी फर्रुखनगर, सीएचसी पटौदी , सीएचसी घैंघोला, एसडीएच सोहना, पीएचसी दौलताबाद, पीएचसी भौंडसी, पीएससी भांगरौला, पीएचसी गढ़ी, पीएचसी मंदपुरा, यूपीएचसी तिगड़ा, यूपीएचसी नाथूपुर, यूपीसीएचसी मुल्लाहेड़ा, यूपीएचसी राजीव नगर, यूपीएचसी फिरोजगांधी, सीएच सैक्टर-10, यूपीएचसी फाजिलपुर, पोलीक्लीनिक सैक्टर-31, यूपीएचसी गांधी नगर, पीएचसी भौड़ाकलां तथा यूपीएचसी पटेल नगर शामिल हैं। केवल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने वाले निर्धारित आयु वर्ग के लोगों को कोरोना वैक्सिनेशन प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा। इन सभी साइटों पर कोविशील्ड वैक्सीन लगाई जाएंगी।

इन बूथों पर 45 प्लस के लोग लगवा सकेंगे दूसरी डोज
इनके अलावा, 45 वर्ष से अधिक आयु, हैल्थकेयर वर्कर्स तथा फ्रंटलाइन वर्करों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने के लिए 11 वैक्सीनेशन सैंटर अलग से बनाए गए हैं। इनमें से 9 सैंटरों पर कोविशील्ड तथा 2 सैंटरों पर कोवैक्सीन लगाई जाएगी। जिन 9 सैंटरों पर कोविशील्ड लगाई जाएगी, उनमें पोलीक्लीनिक सैक्टर-31, पटौदी, सूरत नगर, पटेल नगर, कासन, गुड़गांव गांव, गढ़ी, फरूखनगर तथा भौंडसी शामिल है। कोवैक्सीन की दूसरी डोज गांव चौमा तथा तिगड़ा स्थित वैक्सीनेशन केन्द्रों पर लगाई जाएगी।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

और पढ़ें