• Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • In The Cases Of 19 Deaths, The Review Committee Will Decide Whether The Life Was Caused By Dengue Or Malaria.

दिल्ली में डेंगू का कहर जारी:19 मौत के मामलों में रिव्यू कमेटी निर्णय करेगी कि जान डेंगू से हुई या मलेरिया से

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

दिल्ली में त्यौहारी सीजन में भी डेंगू के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। वहीं अब तक डेंगू के कारण छह लोगों की मौत हो चुकी है। अभी भी नगर निगम की रिव्यू कमेटी के समक्ष ऐसे कई मामले पेंडिंग पड़े हैं, जिनकी पुष्टि होने के बाद डेंगू से मरने वाले लोगों की मृत्यु के आंकड़े में वृद्धि हो सकती है। नगर निगम द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में अब तक कुल 1537 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से अकेले अक्टूबर में 1196 मामले सामने आए हैं। इस बीच छह लोगों की मौत डेंगू होने की वजह से हुई है।

प्रशासन को लगता है कि डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी पर लगाम लगाने के मद्देनजर कई कदम उठाए जा रहे हैं। इसके बावजूद लगातार डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं। इस बीच दिल्ली में डेंगू से अब ओर अधिक लोगों की मौत होने की खबर सामने आ रही है। जिसको लेकर डेंगू डेथ रिव्यू कमेटी सोमवार को रिपोर्ट पेश करेगी। इसके बाद ही राजधानी में डेंगू को लेकर हालात साफ हो पाएंगे।

हालांकि जो जानकारी निकलकर सामने आ रही है उसके मुताबिक डेंगू रिव्यु कमेटी के सामने अभी ऐसे 19 मौत के मामले पेंडिंग हैं। जिनके उपर डेंगू रिव्यू कमेटी को फैसला लेना है। इन 19 में से 10 मामले में राजधानी के बाहर से आए लोगों के बताए जा रहे हैं। जबकि नौ मामले दिल्ली के ही हैं। डेंगू और मलेरिया से दिल्ली में हुई मौत का रिव्यू करने के लिए नौ सदस्यी कमेटी बनाई गई है।

डेंगू व मलेरिया में से किसी भी मरीज की मौत पर यह कमेटी रिव्यु करके फैसला लेती है। जिसके बाद उसकी पुष्टि की जाती है। इसमें यह बताया जाता है कि मरीज की मौत ड़ेंगू, मलेरिया या फिर अन्य किसी और बीमारी से हुई है। फिलहाल रिव्यू कमेटी ने दिल्ली में छह लोगों की मौत की पुष्टि की है। इनमें से तीन मामले नॉर्थ एमसीडी और तीन मामले साउथ एमसीडी के हैं।

खबरें और भी हैं...