पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • In The Whole Country, Kareena Patients Have Reduced In The Country, 8% Of The Infected People Are Under 17 Years Of Age.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना मेें लगातार गिरावट:दाे-तीन राज्याें काे छाेड़कर पूरे देश में काेराेना के मरीज घटे, 8% संक्रमितों की उम्र 17 साल से कम

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना संक्रमण पर इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च की साप्ताहिक रिपोर्ट जारी

देश में दाे-तीन राज्याें काे छाेड़कर बाकी सभी जगह काेराेनावायरस का संक्रमण कम हुआ है। इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के अुनसार, पहले की अपेक्षा कोरोना का ग्राफ कम हुआ है, लेकिन खतरा अभी टला नहीं है।

आईसीएमआर के डायरेक्टर जनरल बलराम भार्गव ने मंगलवार को कोविड-19 की साप्ताहिक रिपाेर्ट जारी करते हुए बताया कि त्याेहारी सीजन में केरल, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, कर्नाटक और दिल्ली में कोरोना केस बढ़े हैं। इसलिए सभी को सतर्क रहना होगा।

उन्हाेंने बताया कि प्रति 10 लाख में मिलने वाले संक्रमित और मौत की संख्या अन्य देशों की तुलना में काफी कम हो गई है। एक्टिव केस में लगातार गिरावट हो रही है। अब ऐसे मरीज 6,25,857 ही हैं। ये देश के लिए अच्छा संकेत है। आईसीएमआर के अनुसार अब तक मिले 8% संक्रमितों की उम्र 17 साल से कम रही है। 5 साल से कम आयु के बच्चों में बेहद कम मामले सामने आए हैं। उन्हाेंने यह भी बताया कि भारत बायोटेक के कोवैक्सीन को फेज-3 ट्रायल की मंजूरी दे दी गई है। कैडिला भी फेज-2 का ट्रायल कर रहा है। सीरम इंस्टीट्यूट ने फेज-2 बी का ट्रायल पूरा कर लिया है।

राेजाना केस तेजी से कम हुए - स्वास्थ्य मंत्रालय
स्वास्थ्य मंत्रालय में सचिव राजेश भूषण ने कहा कि औसत राेजाना नए कोरोना मामलों में लगातार गिरावट देखी गई है और यह आंकड़ा 23 से 29 सितंबर के बीच 83,232 से 21-27 अक्टूबर के बीच घटकर 49,909 हो गया है।

देश में काेराेना मृत्यु दर 1 सितंबर को 1.77% से घटकर अब 1.50% और रिकवरी दर 1 सितंबर के 76.94% से बढ़कर 90.62% हो गई। पिछले 24 घंटों में नए काेविड-19 मामलों के 49.4% मामले पांच राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों- केरल, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, कर्नाटक और दिल्ली से हैं।

एक दिन में 59,826 स्वस्थ हुए, लगातार घट रहे मरीज

देश में काेराेना के नए मरीजाें की संख्या से ज्यादा स्वस्थ हाे रहे हैं। मंगलवार काे एक दिन में 59,826 मरीज स्वस्थ हुए, जबकि नए मरीज सिर्फ 42,498 ही मिले। इससे कुल संक्रमिताें की संख्या बढ़कर 79,86,627 हाे गई है। इनमें से 72,54,664 स्वस्थ हाे चुके हैं।

अब देश में कुल एक्टिव मरीज 7,31,963 ही रह गए हैं। यानी देश में काेराेनावायरस का संक्रमण काफी कम हुआ है और मरीज तेजी से घट रहे हैं। वहीं 24 घंटे में 535 मरीजाें की माैत हाेने से मृतकाें की संख्या 1,19,978 हाे गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें