पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना में ऐसे बढ़ रहे हैं ऑनलाइन पढ़ाई के ऐप:एजुकेशन ऐप में निवेश 3 गुना, 4 ऐप पर ही 3.5 करोड़ छात्र बढ़े

नई दिल्ली/बेंगलुरु2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नील्सन-बार्क के अनुसार इन ऐप्स पर छात्रों का समय 30% बढ़ा
  • सितंबर तक एजुकेशन ऐप्स में आया 1.84 अरब डॉलर का निवेश

(धर्मेन्द्र सिंह भदौरिया) कोरोना के कारण दुनियाभर के छात्र ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं। इस ट्रेंड का फायदा ऑनलाइन एजुकेशन स्टार्टअप्स को भी हो रहा है। इन ऐप्स पर छात्रों के साथ-साथ निवेश में तेजी से बढ़ रहा है। कोरोना काल में करीब 6 माह में देश के 4 प्रमुख एजुकेशन ऐप पर करीब 3.5 करोड़ नए छात्र जुड़ गए हैं। जिनमें बायजू ऐप सबसे आगे है। नए छात्र यहां अपनी कक्षा का सिलेबस पढ़ने के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करना और गेम खेलना तक सीख रहे हैं।

बायजू के सीओओ मृणाल मोहित कहते हैं कि ‘कोरोना संकट काल में छात्रों के लिए ऑनलाइन लर्निंग बेहद जरूरी हो गई है, लेकिन कोई भी चीज 100 फीसदी ऑनलाइन या 100 फीसदी ऑफलाइन नहीं हो सकती है। इसलिए अब भविष्य में पढ़ाई का मिश्रित मॉडल चलेगा, जिसमें स्कूलों के साथ-साथ ऑनलाइन एजुकेशन बेहद अहम होगी। भविष्य की कक्षाओं में तकनीक की अहम हिस्सेदारी होगी। यही कारण है कि लॉकडाउन के दौरान बायजू के यूजर तेजी से बढ़े हैं।’

वहीं रिसर्च फर्म ट्रैक्शन टेक्नोलॉजीस के मुताबिक पिछले वर्ष के मुकाबले 2020 में एजुकेशन स्टार्टअप्स में फंडिंग तीन गुना बढ़ गई है। सितंबर के आखिरी सप्ताह तक इन कंपनियों ने इस वर्ष 1.84 अरब डॉलर जुटाए हैं। फोर्ब्स इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार यह राशि 81 डील से जुटाई गई है जबकि वर्ष 2019 में 106 डील से 52 करोड़ डॉलर जुटाए गए थे।

एजुकेशन ऐप वेदांतु के सीईओ और को-फाउंडर वामसी कृष्णा कहते हैं कि कोरोना काल में ऑनलाइन ऐप्स बच्चों के लिए बेहद जरूरी बनकर उभरे हैं। यहीं कारण है कि हमारे प्लेटफॉर्म पर भी तेजी से नए छात्र बढ़ रहे हैं। हाल ही में आई नील्सन-बार्क की रिपोर्ट के अनुसार एजुकेशन ऐप्स पर छात्रों का समय 30% बढ़ा है।

बायजू : 7 करोड़ ऐप डाउनलोड, 45 लाख एनुअल पेड यूजर

बायजू ऐप की लॉन्चिंग के बाद पहले चार साल में 4 करोड़ फ्री यूजर्स इसका इस्तेमाल कर रहे थे, लेकिन पिछले 5 माह में 3 करोड़ नए छात्र जुड़े हैं। 45 लाख सब्सक्राइबर पेड एनुअल पैकेज ले रहे हैं। बायजू पर 85 फीसदी छात्र अपने पैकेज का अनुअल रिनुअल भी करवाते हैं।

अनअकेडमी : 3 करोड़ छात्र, महीने का वॉच टाइम् एक अरब मिनट

अनअकेडमी पर अभी 3 करोड़ से ज्यादा छात्र हैं। इनमें साढ़े तीन लाख से ज्यादा ऐसे छात्र हैं जो एक्टिव यूजर हैं। कोरोना के करीब 6 माह में दो लाख से ज्यादा एक्टिव यूजर्स बढ़े हैं। इसका मंथली वॉच टाइम इस समय सर्वाधिक है जो प्रतिमाह एक अरब मिनट पहुंच गया है।

स्टेपऐप: पिछले 6 माह में बढ़े 12 लाख यूजर, कई भाषाओं में ऐप

लॉकडाउन के पहले 10 लाख यूजर थे, लेकिन पिछले करीब 6 माह में 12 लाख यूजर बढ़ गए हैं। इस ऐप के हर माह करीब दो लाख यूजर बढ़ रहे हैं। यह ऐप अंग्रेजी-हिंदी सहित कई क्षेत्रीय भाषाओं में भी उपलब्ध है। 400 से ज्यादा आईआईटी के इंजीनियर्स और डॉक्टर्स ने कंटेंट तैयार किया है।

वेदांतु: लॉकडाउन में 27 लाख नए यूजर जुड़े

वेदांतु ऐप के कुल 84 लाख रजिस्टर्ड यूजर हैं। पिछले करीब 6 माह में इससे 27 लाख नए यूजर जुड़ चुके हैं। इस ऐप लेक्चर के साथ ही फ्री स्टडी मैटेरियल और पुराने क्वेशचन पेपर आदि मिल सकते हैं।

बच्चों को चेस भी सिखा रहे, कोडिंग भी पढ़ा रहे

  • बायजू ने अप्रैल में फ्री लाइव क्लास शुरू की। इतिहास, नागरिक शास्त्र और भूगोल के कोर्स भी शुरू किए।
  • अगस्त में अनअकेडमी ने चेस लर्निंग क्लास शुरू की। इसमें विश्वनाथ आनंद सहित 13 इंटरनेशनल ग्रैंडमास्टर बच्चों को चेस खेलना सिखा रहे हैं। मशहूर प्रोग्रामिंग कम्यूनिटी प्लेटफॉर्म कोडशेफ के साथ प्रोग्रामिंग के कोर्स भी शुरू किए गए हैं।
  • लॉकडाउन के दौरान बच्चों के बेहतर विकास के लिए वेदांतु ऐप ने बच्चों के लिए कोडिंग भी शुरू की है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें