पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सीबीएसई रिजल्ट:अब दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ना गर्व की बात है:केजरीवाल

दिल्ली10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दिल्ली में प्राइवेट के 92.2 और सरकारी स्कूलों के 97.90% नतीजे

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली के सरकारी स्कूलों के 12वीं कक्षा के नतीजे 98 प्रतिशत आने पर सभी छात्रों को शुभकामनाएं देते उनके बेहतर भविष्य की कामना की है। मंगलवार को ऑनलाइन प्रेसवार्ता में केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार के स्कूलों के बच्चों ने 98 फीसद नतीजे लाकर कमाल कर दिया है। उनके साथ उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी थे।

केजरीवाल ने कहा दिल्ली में प्राइवेट स्कूलों के 92.2 और सरकारी स्कूलों के 97.90 फीसद नतीजे आएं हैं। उन्होंने कहा कि जब से दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार बनी है, तब से सरकारी स्कूलों के नतीजों में लगातार सुधार आ रहा है। 2016 में 88.9, 2017 में 90, 2019 में 94 और इस साल 98 फीसद नतीजे आए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली वासियों ने एक ईमानदार एक सरकार चुनी। स्कूलों में वही शिक्षक और प्रधानाचार्य हैं, आप की सरकार ने सरकारी स्कूलों का माहौल बदला और शिक्षा में अधिक निवेश कर सभी सुविधाएं मुहैया कराईं। इन नतीजों ने सरकारी स्कूलों के बच्चों के प्रति लोगों की हीनभावना को खत्म किया है। अब दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ना गर्व और फक्र की बात है।

2 प्रतिशत बच्चों के लिए अतिरिक्त कक्षाएं लगवाएंगे
केजरीवाल ने कहा हमारे दो प्रतिशत बच्चे फेल हो गए या उनकी कंपार्टमेंट आई है। हम इनके लिए अतिरिक्त कक्षाएं लगवाएंगे और तैयारी कराकर पास कराएंगे। उम्मीद है कि कंपार्टमेंट के नतीजे आने पर 98 फीसद नतीजे 100 फीसद में बदल जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के बीच में यह कोई प्रतियोगिता नहीं हो रही है। लेकिन आज सरकारी स्कूलों के कई बच्चे भी फर्राटेदार अंग्रेजी बोलते हैं। दिल्ली के सरकारी स्कूलों के बच्चों के आईआईटी में दाखिले हो रहे हैं।

897 स्कूलों में 90 % से अधिक पास
सिसोदिया ने कहा कि जब 2015 में आप सरकार बनी तो उस समय 80, 85 प्रतिशत नतीजे आते थे। पहले कई स्कूलों में 40, 50 प्रतिशत से लेकर 60 से 70 प्रतिशत से कम बच्चे पास होते थे। लेकिन इस बार 916 स्कूलों में से 897 स्कूलों में 90 प्रतिशत से अधिक बच्चे पास हुए हैं। इसमें से 396 स्कूलों में 100 प्रतिशत बच्चे पास हुए हैं। जबकि पिछले साल 203 स्कूलों में 100 प्रतिशत बच्चे पास हुए थे।

21 प्रतिभा विद्यालयों के नतीजे 99.92 %
भारत में जो टॉप पर रहे हैं, उसमें राजकीय प्रतिभा विद्यालय हैं। दिल्ली सरकार के 21 प्रतिभा विद्यालय हैं और इनके नतीजे 99.92% हैं। हमने 5 स्कूल ऑफ एक्सीलेंस नाम से नए स्कूल शुरू किए थे। इसमें भी 3 स्कूलों में 100 % बच्चे पास हुए हैं। पिछले साल इवनिंग क्लासेज का लगभग 90%परिणाम रहा था। इस बार इवनिंग क्लासेज में 96.53 से ज्यादा बच्चे पास हुए हैं। सिसोदिया ने कहा कि आने वाले समय में हम दिल्ली में 100 फीसद नतीजे भी प्राप्त करेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें