• Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • Kejriwal Said Information About Hotels, Malls Including Delhi Tourist Places Will Be Available On The App, Tourism Employment Will Get A Boost

विश्व पर्यटन दिवस पर देखो मेरी दिल्ली एप लॉन्च:केजरीवाल बोले- एप पर मिलेगी दिल्ली पर्यटन स्थलों समेत होटल, मॉल की जानकारी, पर्यटन राेजगार को मिलेगा बढ़ावा

नई दिल्ली22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सोमवार को दिल्ली सचिवालय में ‘दिल्ली टूरिज्म’ ऐप के लॉन्च के दौरान उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के साथ। - Dainik Bhaskar
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सोमवार को दिल्ली सचिवालय में ‘दिल्ली टूरिज्म’ ऐप के लॉन्च के दौरान उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के साथ।

विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ‘देखो मेरी दिल्ली’ एप लॉन्च किया। केजरीवाल ने दिल्ली सरकार के ‘देखो मेरी दिल्ली’ एप को दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया व अन्य मंत्रियों के साथ लॉन्च करते हुए कहा कि इस एप से पर्यटकों को पांच किलोमीटर के अंदर का दिल्ली पर्यटन स्थलों, होटलों मॉल, रेस्टोरेंट, पार्क, फन, मॉल और थियेटर से लेकर पब्लिक कन्वीनियंस की भी पूरी जानकारी मिलेगी। एप से राेजगार को बढ़ावा मिलेगा।

दिल्ली घूमने आए पर्यटक इस एप के जरिए घूमने के लिए अपना पूरा टूर प्लान बना सकते हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली में बहुत पर्यटक आते हैं, लेकिन घूमने के लिए उनके पास जानकारी की दिक्कत होती है। अब वे ‘देखो मेरी दिल्ली’ एप का इस्तेमाल कर सकते हैं। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में सारी चीजें है, सिर्फ एक चीज की कमी थी और वो थी इनफार्मेशन, लेकिन अब ये समस्या भी खत्म हो गई है।

पर्यटकों के साथ दिल्ली वालों के लिए साबित होगा उपयोगी
केजरीवाल ने कहा कि इस एप को बहुत ही अच्छे और यूजर फ्रैंडली तरीके से डिजाइन किया गया है। इस एप में यह है कि आप दिल्ली में जहां बैठे हैं और अगर आपको अपने 5 किलोमीटर के दायरे के अंदर यह देखना है कि कौन-कौन सी ऐतिहासिक स्थल हैं, कौन-कौन से मनोरंज स्थल हैं, कौन-कौन से पार्क हैं, उसे आप अभी तुरंत इस एप पर देख सकते हैं।
मैं समझता हूं कि पर्यटकों के लिए यह उपयोगी तो होगा ही, यह दिल्ली वालों के लिए भी बहुत ज्यादा उपयोगी होगा। हम दिल्ली में कहीं जाते हैं और हमारी मीटिंग दो घंटे बाद है। हम दो घंटे खाली रहते हैं, तो कई बार यह समझ नहीं आता है कि यह दो घंटे का समय कैसे बिताएं? अब आप यह एप खोल कर देख सकते हैं और आपको इस एप से पता चल जाएगा कि आपके आसपास क्या-क्या चीजें हैं? कौन-कौन अच्छी खाने की चीजें हैं, कौन-कौन से मनोरंजन के स्थल आदि हैं।

सीएम ने इस एप को और बेहतर बनाने के लिए सुझाव भी मांगे हैं
केजरीवाल ने कहा कि इस एप को यूज करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से कर सकते हैं डाउनलोड कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली आज दुनिया के चुनिंदा शहरों में शामिल होने जा रहा है जहां एप पर शहर की पूरी जानकारी होगी। केजरीवाल ने इस एप को और बेहतर बनाने के लिए सुझाव भी मांगे हैं। उन्होंनें कहा कि इस एप को और अच्छा बनाने के लिए लोग सुझाव भी दें, ताकि इसे और बेहतर किया जा सके। पर्यटन एक ऐसा सेक्टर है, जिसमें बढ़ोतरी के कुछ प्रतिशत नहीं, बल्कि कई गुना संभावनाएं हैं। हम पर्यटन को कई गुना बढ़ा सकते हैं। इसमें क्षमता और गुंजाइश है। पर्यटन के बढ़ने से सारे क्षेत्र में असर पड़ता है। पर्यटक आता है, तो वह खाना खाता है।

खबरें और भी हैं...