पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • Kouti Waterfall Painted In Rainbow Color In Madhya Pradesh, 36 Feet Long Dead Whale Found In West Bengal, Game Started With Full Precaution In Chandigarh

फोटो स्टोरी :क्वारैंटाइन सेंटर में रह रहे प्रवासी मजदूर खाने की बाट जोहते हैं, राशन के पैकेट बाउंड्री वॉल के गेट के बाहर रख दिए जाते हैं

नई दिल्ली16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

छत्तीसगढ़ के बसना ब्लॉक के ग्राम अखराभाठा टुकड़ा में क्वारैंटाइन सेंटर बनाया गया है। थैलियों में पैक सूखा राशन यहां क्वारैंटाइन किए गए मजदूरों को इस उपेक्षा के साथ दिया जा रहा है कि कोई खुद्दार उसे स्वीकार ही न करे। लेकिन पेट और जिंदा रहने की विवशता के आगे लानत की यह रोटी भी मजदूरों ने स्वीकार कर ली। 

इंद्रधनुषी रंग में रंगा केउटी झरना

फोटो रीवा से 40 किमी दूर केउटी झरने की है। हरियाली से घिरे और इंद्रधनुषी रंग में रंगे इस झरने की खूबसूरती देखते ही बन रही है। केउटी झरना भारत का 24वां सबसे ऊंचा झरना है। इसकी ऊंचाई 130 मीटर है। यह महाना नदी पर बना है। यह नदी आगे जाकर टोन्स नदी में मिल जाती है।

व्हेल के शरीर पर चोट के निशान मिले

पश्चिम बंगाल में मिदनापुर के मंदार्मानी गांव में समुद्र तट पर 36 फीट लंबी मृत व्हेल मछली पाई गई। उसके शरीर पर गंभीर चोट के निशान मिले हैं। स्थानीय लोगों का दावा है कि इस क्षेत्र में पहली बार व्हेल दिखाई दी है। हालांकि यह साफ नहीं हो सका है कि आखिर इस मछली की मौत कैसे हुई है। इस बात की जांच भी हो रही है कि इस मछली को किसी ने मारा है या फिर यह किसी दुर्घटना का शिकार हुई है।

इटारसी से भोपाल के बीच तीसरी रेल लाइन पर एक किमी लंबी सुरंग बन रही

मध्यप्रदेश में इटारसी से भोपाल के बीच बन रही तीसरी रेल लाइन पर एक किमी लंबी सुरंग बन रही है। विंध्याचल पर्वत के मिडघाट सेक्शन पर यह रेलवे की सबसे बड़ी सुरंग होगी। 180 कर्मचारी रोटेशन में 24 घंटे बूमर मशीन से दिन-रात पहाड़ काटकर सुरंग बना रहे हैं। अभी 220 मीटर तक पहाड़ काटे जा चुके हैं। सुरंग आंध्र प्रदेश की कंपनी एनएटीएम (न्यू ऑस्ट्रेलियन टेक्नोलॉजी मैथर्ड) पद्धति से बना रही है। यानी सुरंग हॉर्स-शू (घोड़े की नाल) की तरह रहेगी।

बारिश होने से लोगों को मिली काफी राहत 

सोमवार को शिमला में जमकर बारिश हुई। मॉनसून की बारिश होने के कारण लोगों को काफी राहत मिली है। पिछले कई दिनों से लगातार गर्मी बरस रही है जिससे लोग बारिश आने और राहत पाने का इंतजार कर रहे थे। बारिश से बचने के लिए लोग रिज के पास पेड़ के नीचे खड़े हो गए।

पूरी एहतियात के साथ खेल शुरू

फोटो चंडीगढ़ के सेक्टर-34 स्थित स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स की है। कोविड-19 की वजह से खेलों पर भी असर पड़ा। प्लेयर्स की फिटनेस बरकरार रहे, इसके लिए शहर में अलग-अलग जगहों पर प्रैक्टिस शुरू हो गई है। ज्यादातर जगहों पर अभी उन प्लेयर्स को बुलाया जा रहा है जो स्टेट या फिर नेशनल लेवल पर खेल चुके हैं। कोरोना की वजह से प्लेयर्स को काफी एहतियात बरतने पड़ रहे हैं। सभी जगहों पर हर प्लेयर की एंट्री पर रोज उसकी थर्मल स्क्रीनिंग होती है और रिकॉर्ड मेंटेन होता है। मास्क और दूरी भी जरूरी की हुई है। 

दिनभर उमस के बीच सोमवार को अधिकतम तापमान 32.7 डिग्री

इंदौर में सोमवार को शहर में तेज बारिश की संभावना थी। काले और घने बादल भी घिर आए लेकिन कुछ हिस्सों में केवल कुछ पल के लिए तेज बौछार होने के बाद बारिश बंद हो गई। इसके चलते मौसम विभाग के रिकाॅर्ड में दर्ज नहीं हुई। वैसे इस सीजन में अब तक पांच इंच बारिश हो चुकी है और जून माह की औसत बारिश का कोटा पूरा हो गया है। दिनभर उमस के बीच सोमवार को अधिकतम तापमान 32.7 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य रहा, वहीं न्यूनतम तापमान 24.7 डिग्री रहा जो सामान्य से दो डिग्री अधिक दर्ज किया गया। 

अफसोस! हम विरासत भी नहीं सहेज पाए

टैगोर हिल रांची की सिर्फ पहचान नहीं है, बल्कि 100 वर्षों से भी अधिक समय से हमारी सांस्कृतिक धरोहर है। गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर के बड़े भाई ज्योतिरिंद्रनाथ के जीवन से जुड़ा यह स्थान पर्यटन केंद्र भी है। पर, अफसोस कि हम अपनी विरासत को सहेज नहीं पा रहे। टैगोर हिल का सबसे खास आकर्षण ब्रह्म मंदिर टूट-टूट कर गिर रहा है। मंडप का शीर्ष गुंबद दरकने लगा है, कई जगह से टूट भी गया है। मंदिर के ऊपरी भाग (केनोपी) का डिजाइन टूट कर नीचे गिरा पड़ा है। खंभों में भी दरार आ गई है। ब्रह्म मंदिर के ऊपर पौधे उग आए हैं।

भारत में सफेद सांप आखिरी बार भुवनेश्वर में मिला था

मध्यप्रदेश के खरगोन जिले के चाेली नगर के पास रविवार रात मंडलेश्वर में प्रदेश का पहला कॉमन करैत प्रजाति का सफेद सांप मिला। इसे वन विभाग को सौंपा है। वन विभाग के अनुसार प्रदेश में इस प्रजाति का पहला सफेद सांप मिला है। भारत में सफेद सांप आखिरी बार भुवनेश्वर में मिला था। वन विभाग इसे पुन: प्राकृतिक आवास में सुरक्षित छोड़ेगा।

350 फीट की ऊंचाई से नए हरसूद का नजारा

मध्य प्रदेश के खंडवा जिला मुख्यालय पर काेराेना के 302 मरीज मिल चुके हैं। आसपास के कुछ गांवाें तक भी पहुंचा, लेकिन 45 किमी दूर बसे नया हरसूद में एक भी मरीज नहीं है। वजह, यहां लाेग ही नहीं, सभी मकानाें में भी डिस्टेंसिंग है। सरकारी रिकाॅर्ड के मुताबिक इंदिरा सागर बांध के कारण 30 जून 2004 को हरसूद डूब में आया। यहां की आबादी को एनएचडीसी ने नए हरसूद में बसाया। यहां 244.63 हेक्टेयर में पुनर्वास किया गया। छनेरा की नवीन आबादी में भी निजी भूमि पर निर्माण में दूरी का ख्याल रखा। यहां वर्तमान में 2000 मकान बने हैं और लगभग सभी के बीच 3 मीटर तक दूरी है।

रेहड़े पर स्कूटर समेत 8-9 लोग, भार से घोड़ा हुआ बेदम

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा जारी है। लगातार बढ़ती कीमतों के खिलाफ विपक्षी दल कांग्रेस सोमवार को सड़क पर उतर गई। उसके नेताओं ने दिल्ली समेत देशभर के कई शहरों में प्रदर्शन किया। चंडीगढ़ व पंजाब में भी प्रदर्शन किया गया। अमृतसर में प्रदर्शन के दौरान एक रेहड़े पर 8-9 लोग स्कूटर सहित सवार हो गए। भार के कारण घोड़ा बेदम हो गया।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement