पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • LNJP, Hindu Rao, Kasturba, Dada Dev Maternal And Child Hospital; Rehearsal Of Giving Vaccine On 25 25 People In Rao Tula Ram Hospital

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राजधानी में हुआ दूसरी बार ड्राई रन:एलएनजेपी, हिन्दूराव, कस्तुरबा, दादा देव मातृ एवं शिशु चिकित्सालय; राव तुला राम अस्पताल में 25-25 लोगों पर वैक्सीन देने का पूर्वाभ्यास

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • 10 मिनट वेटिंग रूम में बैठने के बाद सभी को बारी-बारी से वैक्सीन दी गई

दिल्ली में छह लाख के आंकड़े को पार कर चुके कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जल्द ही वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगी। इस अभियान को सफल बनाने के लिए बुधवार को दूसरी बार एलएनजेपी, हिन्दूराव, कस्तुरबा, दादा देव मातृ एवं शिशु चिकित्सालय, राव तुला राम अस्पताल, सहित विभिन्न जगहों पर ड्राई रन हुआ। यहां 25-25 स्वास्थ्य कर्मचारियों को वैक्सीन देने का अभ्यास किया गया।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार सुबह आठ बजे जिलों में बनाए गए कोल्ड स्टोरेज से स्वास्थ्य विभाग की टीम 25-25 वैक्सीन के डोज को लेकर केंद्रों पर पहुंची। जिन भी लोगों को वैक्सीन देनी थी उन सभी को मंगलवार को ही सूचना दे दी गई थी। वैक्सीन देने से पहले सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों की जांच की गई। केंद्र पर पहुंचते ही उनका तापमान मापा गया।

उसके बाद हाथों को सेनेटाइज करवाकर उनके स्वास्थ्य के बारे में पूछा गया। यदि किसी को कई दिक्कत महसूस हुई तो उन्हें आराम करने के लिए कहा गया। जानकारी के अनुसार सभी पंजीकृत कर्मचारियों को 10 मिनट इंतजार कक्ष में बैठने के बाद सभी को बारी-बारी से वैक्सीन दी गई। वैक्सीन देने से पूर्व कोविड एप पर उपभोक्ताओं की जानकारी को अपलोड किया गया।

आधे घंटे तक रहे डॉक्टरों की निगरानी में
वैक्सीन लगवाने के बाद कर्मचारियों को करीब आधे घंटे तक डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया। वैक्सीन लगने के बाद यदि किसी में कोई नकारात्मक लक्षण दिखते तो डॉक्टर उनका तुरंत उपचार शुरू कर सकते थे। आधे घंटे के बाद उन्हें घर जाने की इजाजत दे दी गई।

वैक्सीन लगानी की पूरी तैयारी
वेस्ट जिले के उपायुक्त नेहा बंसल का कहना है कि पश्चिमी जिला प्रशासन वैक्सीन वितरण के लिए पूरी तरह तैयार है। ड्राई रन की मदद से तैयारियों का जायजा लिया गया है। इस दौरान जो भी छोटी-छोटी कमियां सामने आई है, उन्हें दुरुस्त किया जाएगा।

अभी जिले में 23 हजार स्वास्थ्य कर्मचारियों का कोविड एप पर रजिस्ट्रेशन हो चुका है। जिन्हें 82 केंद्र है जिनमें दिल्ली सीजीएचएस व ईएसआई की डिस्पेंसरी व अस्पताल शामिल है, उन पर वैक्सीन लगाई जाएगी। हालांकि आईसीएमआर के निर्देशानुसार तैयारियों को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया जारी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें