पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की रिपोर्ट:मौसम विशेषज्ञों को दिल्ली में हालात और सुधरने की उम्मीद

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बारिश और तेज हवा के कारण राजधानी दिल्ली में प्रदूषण में कमी देखने को मिली है, पहले के के मुकाबले सोमवार को दिल्ली-एनसीआर में पहले के अपेक्षा आसमान साफ दिखा। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता में आगे और सुधार इसी तरह देखे जाने की उम्मीद है। सीपीसी के अनुसार रविवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स सुबह 9 बजे के आसपास 467 पर था।

जो सोमवार को गिरकर 300 पर पहुंच गया। लेकिन यह एयर इंडेक्स अभी भी खराब श्रेणी में आता है। बता दें कि दिल्ली में इस बार दीवाली पर पिछले चार सालों में प्रदूषण अपने सबसे खराब स्तर पर पहुंच गया था। इस बार फिर पराली के धुएं, पटाखों और प्रतिकूल मौसम की परिस्थितियों के चलते इस बार दिल्ली की दीवाली प्रदूषण से लिपटी रही।

बता दें कि शनिवार दीवाली के दिन 414 एक्यूआई दर्ज किया गया, वहीं रविवार को 24 घंटों का औसतन एक्यूआई 435 पर था। सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने एक स्पेशल रिपोर्ट में बताया कि सभी पॉल्यूटेंट्स में 2019 की दीवाली के मुकाबले ज्यादा बढ़ोतरी देखी गई।

प्रदूषण बोर्ड ने कहा कि इसके पीछे पटाखे, पराली जलाने की घटना में बढ़ोतरी और प्रतिकूल मौसम वजह हो सकती है हालांकि 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार चलने वाली हवाओं ने पोल्यूटिंग को साफ कर दिया। वहीं रविवार की दोपहर और शाम की हुई बारिश ने भी बहुत कुछ धुल दिया, जिसके बाद दिल्ली-एनसीआर में थोड़ी राहत मिली है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser