• Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • Mobile Connectivity Will Be Better At Metro Underground Stations, Network Of 29 Stations Will Be Improved

शिकायतों पर एक्शन:मेट्रो के अंडरग्राउंड स्टेशनों पर बेहतर होगी मोबाइल कनेक्टिविटी, 29 स्टेशनों के नेटवर्क में होगा सुधार

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मेट्रो यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है। मेट्रो के यात्री अब सुरंगो में भी यात्रा के दौरान बेधड़क मोबाइल फोन पर बात कर सकेंगे और स्पीड से इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाऐंगे। दरअसल, डीएमआरसी अपने अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशनों पर नेटवर्क की आ रही शिकायतों को लेकर बेहतर मोबाइल कनेक्टिविटी के लिए 29 स्टेशनों पर नेटवर्क सुधार कर रही है। बताया जा रहा है कि मेट्रो यात्रियों की तरफ से मोबाइल कनेक्टिविटी को लेकर काफी शिकायतें मिलती रहती हैं।

दूसरी तरफ ऐसे स्टेशनों पर डीएमआरसी के स्टाफ को भी कोई जरूरी बात करनी हो, तो उन्हें लैंडलाइन से फोन करना पड़ता है। सर्वे का काम पूरा होने के बाद कनेक्टिविटी को बढ़ाने के लिए नेटवर्क बूस्टर लगाने, नया इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार करने और मोबाइल नेटवर्क उपलब्ध कराने वाली अलग-अलग कंपनियों की सिग्नल स्ट्रेंथ को मजबूत करने के लिए अन्य जरूरी उपाय किए जाएंगे। डीएमआरसी को उम्मीद है कि इन 29 स्टेशनों पर मोबाइल नेटवर्क को अपग्रेड करने का काम इस साल के अंत तक पूरा हो जाएगा, जिसके बाद यात्रियों को फोन में बेहतर सिग्नल्स मिलने लगेंगे।

डीएमआरसी ने सभी अंडरग्राउंड स्टेशनों का सर्वे किया शुरू
बताया जा रहा है कि डीएमआरसी की टेक्निकल टीमों ने टीआईसीएल की टीमों के साथ मिलकर उन सभी अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशनों पर सर्वे का काम भी शुरू कर दिया है, जहां नेटवर्क कनेक्टिविटी को ठीक करने की जरूरत है। यह सर्वे अधिकतर रात के वक्त किया जा रहा है, जब मेट्रो की यात्री सेवा बंद हो जाती है, ताकि दिन के वक्त इस सर्वे की वजह से यात्री सेवाओं और मेट्रो के परिचालन पर किसी तरह का कोई असर ना पड़े।

इन 29 स्टेशनों पर अपग्रेड किया जा रहा है नेटवर्क

येलो लाइन के स्टेशन: जीटीबी नगर, विश्वविद्यालय, विधानसभा, सिविल लाइंस, कश्मीरी गेट, चांदनी चौक, चावड़ी बाजार, नई दिल्ली, राजीव चौक, पटेल चौक, केंद्रीय सचिवालय, उद्योग भवन, लोक कल्याण मार्ग, जोर बाग, आईएनए, एम्स, ग्रीन पार्क, हौज खास, मालवीय नगर और साकेत।
ब्लू लाइन के स्टेशन: बाराखंभा रोड, मंडी हाउस, द्वारका सेक्टर-21।
वायलेट लाइन के स्टेशन: मंडी हाउस, जनपथ, केंद्रीय सचिवालय, खान मार्केट, जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम और जंगपुरा।

खबरें और भी हैं...