पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मानसून:दिल्ली में मानसून की वापसी, आज से झमाझम बारिश होने का अनुमान, अगले एक सप्ताह तक चलेगा ये दौर

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मानसून देगा गर्मी से राहत - पालम, रिज और पूसा का अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज हुआ

उमस और गर्मी से जूझ रहे दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए मौसम विभाग की ओर सुखद खबर आ रही है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, पिछले एक महीने से उमस भरी गर्मी के बाद शुक्रवार शाम से दिल्ली के साथ एनसीआर के शहरों का भी मौसम बदल गया। इसके बाद शनिवार से रिमझिम बारिश का दौर शुरू होगा जो अगले एक सप्ताह तक चलेगा।

वहीं शुक्रवार को गुड़गांव व फरीदाबाद में बारिश हुई। वहीं दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 39.7 जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री अधिक 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 55 से 80 फीसद रहा। पालम, रिज और पूसा का अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज हुआ।

मौसम विभाग के मुताबिक मौसम बदलते ही दिल्ली के साथ गुरुग्राम, फरीदाबाद,  सोनीपत, रेवाड़ी, पलवल, ग्रेटर नोएडा, नोएडा, गाजियाबाद और हापुड़ में झमाझम बारिश के आसार हैं। यह बारिश दिल्ली-एनसीआर के किसाने के लिए अमृत के समान होगी।

मौसम वैज्ञानिकों ने जताई 10 जुलाई तक झमाझम बारिश होने की संभावना

स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत का कहना है कि मानसून की दस्तक के साथ ही मानसून ट्रफ बिहार व पूर्वी उत्तर प्रदेश की तरफ शिफ्ट हो गया था। जिसके चलते दिल्ली में मौसम शुष्क हो गया लेकिन अब यह ट्रफ बीकानेर व अजमेर होते हुए दिल्ली की ओर बढ़ रहा है। इसी के असर से शनिवार से हल्की बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि 9 या 10 जुलाई तक बारिश का यह दौर जारी रहेगा। 

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें