पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इनोवेशन:देसी-विदेशी बाजारों में बिकेगा दिल्ली आईआईटी की पूर्व छात्रा और प्रोफेसर का बनाया एन-सेफ मास्क

नई दिल्ली10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अमेरिका, कनाडा, दुबई, यूके समेत कई देशों ने की तकनीक के साथ-साथ मास्क की डिमांड

(तोषी शर्मा) दुनियाभर में कोरोना महामारी का कहर जारी है। ऐसे में घर से बिना मास्क बाहर निकलने पर भारत समेत कई देशों ने पाबंदी लगा दी है। लेकिन बाजार में बिक रहे ज्यादातर मास्क सिंगल टाइम इस्तेमाल करने वाले है। तो कई मास्क वायरस को रोकने के लिए सक्षम नहीं है। वहीं ज्यादातर मास्क ईको-फ्रैंडली ना होने के कारण उनका सही से निस्तारण नहीं हो पाता है। और वे पर्यावरण को प्रदूषित कर रहे हैं।

इन सब बातों को ध्यान में रखकर दिल्ली आईआईटी की एलुमनी छात्रा डॉ. अनसूया रॉय और टेक्सटाइल एंड फाइबर इंजीनियरिंग विभाग, आईआईटी दिल्ली की निदेशक व स्टार्टअप की संस्थापक प्रोफेसर मंगला जोशी ने मिलकर एक एंटी-माइक्रोबियल और वॉशेबल फेस मास्क बनाया है। जो बाजार में एन-95 से कम कीमत के साथ-साथ 50 बार धोकर इस्तेमाल किया जा सकता है। एन-सेफ नाम का ये मास्क भारत के बाद अब दुनिया के कई देशों के बाजारों में बिकता नजर आएगा। क्यों कि विश्व के कई देशों ने इस मास्क की डिमांड के साथ-साथ इसे बनाने की तकनीक को खरीदने को तैयार है।

दुनिया में इसलिए बढ़ी भारतीय मास्क की डिमांड

मास्क को बनाने में IIT दिल्ली की पूर्व छात्र और नैनो-सेफ सॉल्यूशंस की संस्थापक व सीईओ डॉ अनसूया रॉय ने बताया कि कोरोना वायरस के कारण दुनिया के कई देशों में लोगों में उत्पन्न एंटी चाइना सेंटिमेंट के चलते चीनी उत्पादों का बहिष्कार करना शुरू कर दिया है। चीन दुनिया का मैन्यूफैक्चरिंग हब है क्यों कि वहां उत्पादन लागत कम आती है। लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण चीनी उत्पादों का दुनिया के कई देशों के साथ-साथ वहां के नागरिकों ने भी बहिष्कार कर रहे हैं। ऐसे में दुनियां में भारतीय मास्क की डिमांड ज्यादा होने लगी है।

विश्व के इन देशों ने की मास्क की डिमांड

आईआईटी दिल्ली की एलुमनी डॉ अनसूया रॉय और प्रो. मंगला जोशी द्वारा विशेष तकनीक से तैयार किए मास्क एन-सेफ की डिमांड यूनाइटेड किंग्डम, लेटिन अमेरिका, यूएस, मैक्सिको, दुबई, म्यांमार, नेपाल, अफ्रीका, कनाडा, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड समेत कई देशों ने की है। यहां जल्द ही मास्क की बड़ी खेप निर्यात की जाएगी। साथ ही इनमें से कुछ देशों ने टैक्नोलॉजी ट्रांसफर कर वहीं पर साझेदारी में मास्क उत्पादन की भी मांग की है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

    और पढ़ें