पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

2021-22 का बजट पेश:कोई नया कर नहीं, 136.18 करोड़ रुपए से होगा विकास और मुनाफा भी कमाएंगे

नई दिल्ली3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • कोरोना के चुनौतियों के बीच एनडीएमसी ने किया वर्ष 2021-22 का बजट पेश

कोरोना काल के चुनौतियों के बीच नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) ने किया वर्ष2021-22 का बजट पेश पेश किया। बजट की सबसे बड़ी खासियत यह है कोरोना को ध्यान में रखते हुए न तो कोई नया कर लगाया गया है और न ही किसी पुराने कर में कोई वृद्धि की गई है।

कोरोना के कारण उपजी आर्थिक मंदी जैसे हालात के बावजूद एनडीएमसी ने सकारात्मक रुख रखते हुए 136.18 करोड़ रुपए के मध्यम मुनाफे का बजट पेश किया है। साथ ही 172.47 करोड़ रुपए के सरप्लस बजट का अनुमान भी पेश रखा है।

परिषद ने बजट में नए और अत्याधुनिक इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर स्थापित करने की अपनी महत्वाकांक्षी परियोजना को पूरा कर लेने घोषणा करने के साथ ही नए वित्त वर्ष में निर्बाध उर्जा आपूर्ति समेत कई अन्य नागरिक सेवाओं और आंतरिक प्रशासन को मजबूत बनाने से जुड़ी कई सारी नई परियोजनाओं की घोषणा भी की है।

बनेंगे नए पिंक टॉयलेट्स
महिलाओं के लिए एनडीएमसी ने संसद मार्ग पर स्थित जीवन भारती बिल्डिंग में और कनॉट प्लेस के आउटर सर्कल पर स्थित सुपर बाजार और फैक्ट्री रोड पर तीन पिंक टॉयलेट्स का निर्माण किया था, जिसे महिलाओं की तरफ से काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला। अब नए वित्तिय वर्ष में ऐसे चार और शौचालय बनाने की घोषणा की गई है।

ट्रांसजेंडर के लिए अलग टॉयलेट्स
एनडीएमसी ने पीटीआई क्लब के पास शास्त्री भवन की तरफ ट्रांसजेंडर के लिए विशेष रूप से शौचालय का निर्माण किया है। एनडीएमसी अपनी एरिया में ऐसी और जगहों पहचान करके ट्रांसजेंडर के लिए इस शौचालयों का निर्माण करने के लिए बजट रखा है।

डिवेलप होंगे हैप्पीनेस एरिया
एनडीएमसी के क्षेत्र में घूमने आने वालों को खुशी का अहसास हो, इसके लिए कई जगह हैप्पीनेस एरिया डेवलप करने की भी घोषणा की गई है। इसके तहत एम्स के पास और नेहरू पार्क में भी ग्रीन एरिया डेवलप किया जा रहा है। साथ ही जनपथ के जंक्शन पर यॉर्क प्लेस सर्कल और मोती लाल नेहरू मार्ग पर भी विकास कार्य चल रहे हैं, जो इसी साल पूरे हो जाएंगे।

नजर आएंगे स्मार्ट फव्वारे
एनडीएमसी कुछ सालों के दौरान कई जगहों पर नए और रंगीन रोशनियों से सजे फव्वारे लगाए हैं। अब इन फव्वारों को और स्मार्ट बनाएगी जिससे और भी आकर्षक दिख सके। इसी योजना के तहत एम्स में ऐसे एक फव्वारे का निर्माण चल रहा है, जिसका सिविल वर्क लगभग पूरा हो गया है और उम्मीद है कि मार्च के अंत तक यह चालू हो जाएगा।

होगी साइकिल फ्रेंडली सिटी
नए वित्त वर्ष में एनडीएमसी एरिया को साइकिल फ्रेंडली सिटी के रूप में विकसित करने की दिशा में काम किया जाएगा। इसके लिए स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर के विशेषज्ञों की सेवाएं भी ली जा रही हैं। ‘साइकिल इन सिटी’ की पहल को जारी रखने और सुरक्षित तरीके से साइकिल चलाने के लिए नए रास्तों और जगहों की पहचान करके उन्हें भी डेवलप किया जाएगा।

गोल चक्करों पर ‘आर्ट विद हार्ट’
अब एनडीएमसी पब्लिक आर्ट को बढ़ावा देने के लिए करेगी। इसके लिए क्षेत्र के गोल चक्करों पर अलग-अलग थीम्स पर आधारित कलाकृतियों और मूर्तियों का सार्वजनिक प्रदर्शन किया जाएगा। इसे ‘आर्ट विद हार्ट’ का नाम दिया गया है, जिसके तहत गोल चक्करों, चौराहों और अन्य प्रमुख स्थानों पर चरणबद्ध तरीके से अलग अलग कलाओं का सार्वजनिक रूप से प्रदर्शन किया जाएगा।

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट से जुड़ेंगे
एनडीएमसी एरिया को स्मार्ट सिटी के रूप में डेवलप करने के प्रयासों में जुटी एनडीएमसी ने पिछले साल नया इंटिग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर स्थापित किया था। अब अगले चरण में प्रॉपर्टी टैक्स, संपदा प्रबंधन, वर्कशॉप मैनेजमेंट और एसेट्स मैनेजमेंट जैसे चार अन्य महत्वपूर्ण ईआरपी मॉड्यूल्स को भी इसमें शामिल किया जाएगा।

एनडीएमसी बनाएगी स्मार्ट सड़कें
एनडीएमसी अपने क्षेत्र में स्मार्ट सड़कें बनाने का काम इस साल और तेज करेगी। इसके लिए कस्तूरबा गांधी मार्ग और बाराखंभा रोड पर स्मार्ट सड़कों के विकास के लिए कॉन्सेप्ट प्लान तैयार किया जाएगा और इसी साल इस प्लान पर काम भी शुरू किया जाएगा। मंडी हाउस सर्कल पर भी विकास कार्य के लिए कॉन्सेप्ट प्लान तैयार किया गया है, जिस पर जल्द ही काम शुरू किया जाएगा।

बनेगा पब्लिक ई-चार्जिंग स्टेशन
एनडीएमसी क्षेत्र में इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल को बढ़ावा देने और दिल्ली सरकार की ई-वीइकल पॉलिसी के तहत निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एनडीएमसी 100 जगहों पर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के पब्लिक ई-चार्जिंग स्टेशन बना रही है। इनमें से 55 जगहों पर स्टेशन बनाकर उन्हें चालू भी किया जा चुका है।

रणजीत सिंह फ्लाईओवर का भी करेगी मरम्मत
एनडीएमसी ने लंबे समय से खस्ता हाल हो चुके रणजीत सिंह फ्लाईओवर की मरम्मत करेगी। नई दिल्ली को सेंट्रल दिल्ली से जोड़ने वाले इस फ्लाईओवर का निर्माण एनडीएमसी ने वर्ष 1999-2000 के दौरान किया था। इसकी मरम्मत का काम लंबे समय से पेंडिंग है।
50 बेड का नया आयुष अस्पताल
एनडीएमसी ने आयुष मंत्रालय के सहयोग से नई दिल्ली में 50 बेड वाले एक नए आयुष अस्पताल और अनुसंधान केंद्र की स्थापना की घोषणा भी की है। इसके लिए 30,000 वर्ग मीटर जमीन का आबंटन भी हो चुका है। जल्द ही इसका नक्शा और डिजाइन पास करवा के उस पर अस्पताल का निर्माण कार्य शुरू करवाया जाएगा।

मेधावी छात्रों को नगद पुरस्कार
एनडीएमसी के स्कूलों में पढ़ने वाले मेधावी छात्रों को प्रोत्साहन देने के लिए, खासतौर से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में सबसे अधिक अंक हासिल करने वाले 10 छात्रों को 10-10 हजार रुपए का नगद पुरस्कार प्रदान करने का प्रस्ताव बजट में पास किया गया है। यह योजना स्थायी आधार पर लागू रहेगी ।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser