पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू से राजधानी हुई अलर्ट:नार्थ एमसीडी ने मुर्गा रखने, बेचने पर लगाया प्रतिबंध

नई दिल्ली2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो

दिल्ली में बर्ड फ्लू के मद्देनज़र उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने तत्काल प्रभाव से जीवत मुर्गा व मुर्गियां रखने, उनका क्रय-विक्रय करने, उनके मांस के प्रसंस्करण एंव पैकेजिंग पर अगले आदेश तक पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है। इस संबंध में उत्तरी दिल्ली के महापौर जय प्रकाश ने बताया कि बर्ड फ्लू से नागरिकों की सुरक्षा हेतु यह कदम उठाया है।

इसके साथ ही आदेश अनुसार होटलों एंव रेस्त्रां में भी पक्के, अध-पक्के पोल्ट्री मांस व अंडों के व्यंजन परोसने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह आदेश सभी संबंधित को दे दिए गए है। उन्होंने बताया कि उत्तरी दिल्ली नगर निगम के पशु चिकित्सा विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी किया है, ताकि दिल्ली में बर्ड फ्लू संक्रमण ना फैले।

आदेशों का उल्लंघन करने पर होगी कार्रवाई
महापौर ने बताया कि इस व्यवसाय से जुड़ा कोई भी व्यक्ति इन आदेशों का उल्लंघन करता पाया जाता है तो उसके विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि नागरिकों का स्वास्थ्य निगम की पहली प्राथमिकता है और इस संबंध में निगम द्वारा सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे है।

हेल्पलाइन पर 80 से ज्यादा कॉल सुने गए

नई दिल्ली.| राजधानी में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के दिल्ली सरकार अलर्ट है। बुधवार को सरकार की हेल्पलाइन पर 80 से ज्यादा कॉल आई। इसमें लोगों ने कौवे और कबूतर मरने की सूचना दी। इसमें कौवे से ज्यादा कबूतर के मृत मिलने की शिकायत मिली। रोहिणी में एक बगुला भी मृत मिला। पशुपालन विभाग ने सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिया।

सरकार ने जलाशय वाले पार्कों में पक्षियों की मॉनीटरिंग बढ़ाने के निर्देश दिए है। दिल्ली सरकार की तरफ से हेल्थ एडवाइजरी भी जारी की गई है। इसमें सावधानी बरतने और न घबराने को कहा गया है। सावधानी में पक्षियों में कोई बीमारी देखे या पक्षियों की मौत हो तो तुरंत हेल्पलाइन नंबर 011-23890318 पर सूचना दे।

अंडे और पोल्ट्री उत्पाद को 70 डिग्री से अधिक तापमान पर आधा घंटे तक अच्छी तरह पकाने के बाद खाएं, कच्चे पोल्ट्री उत्पाद संबंधी काम करते समय बार-बार हाथ धोए, साथ ही मृत पक्षियों से दूर रहे, पक्षियों के खाने-पीने के बर्तन और पिंजरे को डिटरजेंट से अच्छी तरह धोए, मांस के कचरे का अच्छी तरह निस्तारण और जल निकायों से दूर रहने की सलाह दी गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser