पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नोटिस:नार्थ एमसीडी ने 115 स्कूलों, संस्थानों और हाउसिंग सोसाइटियों को जारी किए नोटिस

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दिल्ली में लगातार भूकंप के झटकों और कोर्ट के आदेश के बाद कार्रवाई शुरू

दिल्ली में हाल के दिनों में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए है। कुछ ही दिनों में भूकंप के झटकों को देखते हुए नार्थ एमसीडी ने ने 115 स्कूलों, संस्थानों और हाउसिंग सोसाइटियों को नोटिस जारी किए है। नोटिस में कहा गया है कि भवन की भूकंपीय स्थिरता को सुनिश्चित करने के लिए भवनों की स्ट्रक्चर ऑडिट रिपोर्ट के साथ मौजूदा बिल्डिंग प्लान जमा कराना होगा। नार्थ एमसीडी द्वारा यह नोटिस उच्च न्यायालय के निर्देशों और थोड़े समय में कई भूकंपों की घटना को ध्यान में रखते हुए जारी किए गए हैं। 30 दिनों के अंदर उत्तरी निगम के संबंधित क्षेत्रीय कार्यकारी अभियंता को संरचनात्मक ऑडिट रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी। 

रिपोर्ट मिलने के पश्चात आवश्यक हुआ तो 6 महीने के अंदर पंजीकृत स्ट्रक्चर इंजीनियर के निरीक्षण में भवन का पुनः संयोजन एवं आवश्यक मरम्मत का कार्य करवाया जाएगा। समय पर रिपोर्ट जमा न करवाने पर नियमानुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी। अभियांत्रिक विभाग ने बताया कि स्ट्रेक्चर इंजीनियर की सूची निगम की वेबसाइट पर उपलब्ध है। इसके अलावा जांच रिपोर्ट इंजीनियरिंग संस्थान जैसे कि आईआईटी दिल्ली, आईपी युनिवर्सिटी या  कोई अन्य संस्थान,जिसे एआईसीटीई द्वारा मान्यता प्राप्त हो, उससे भी इसकी जांच करवाई जा सकती है। दिल्ली सरकार द्वारा अधिसूचित कार्य योजना के अनुसार पहले चरण में उच्च जोखिम वाली सरकारी व निजी इमारतों की संरचनात्मक सुरक्षा दो से तीन साल की समय सीमा के भीतर पूरी की जाएगी।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें