पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • North MCD Launches 24 hour Tele counseling And Counseling Service Through Ayurvedic Doctors Only

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हेल्पलाइन नंबर की सुविधा:नार्थ एमसीडी ने आयुर्वेदिक डॉक्टरों के माध्यम से ही 24 घंटे टेली काउंसलिंग और परामर्श सेवा की शुरू

नई दिल्ली14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना संक्रमित मरीज और मानसिक दबाव वालों के लिए होगी बेहतर सुविधा

कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने सोमवार को हेल्पलाइन नंबर 1800 200 8701 शुरु किया है। इससे मरीजों व उनके परिजनों के लिए आयुर्वेदिक डॉक्टरों के माध्यम से ही 24 घंटे टेली काउंसलिंग/परामर्श ले सकते है।

इस संबंध में उत्तरी दिल्ली के महापौर जय प्रकाश ने बताया कि कोई भी नागरिक आयुर्वेदिक पद्धति से परामर्श प्राप्त करने के लिए हेल्पलाइन नंबर पर 4 डायल कर के इस सुविधा का लाभ उठा सकता है। उन्होंने कहा है कि कल हमने हिंदू राव मेडिकल कॉलेज के वरिष्ठ प्रोफेसरों/एसोसिएट प्रोफेसरों के माध्यम से हेल्पलाइन नंबर पर 3 डायल कर के एलोपैथिक प्रणाली से परामर्श सेवा को शुरू किया था। चूंकि बड़ी संख्या में लोग चिकित्सा और उपचार के लिए आयुर्वेद प्रणाली में विश्वास करते हैं, इसलिए उत्तरी दिल्ली नगर निगम अपने नागरिकों के लिए एलोपैथी के साथ आयुर्वेदिक पद्धति पर परामर्श की सेवा शुरू की है।

हेल्पलाइन नंबर से मिल सकेंगी अन्य जानकारी

जय प्रकाश ने बताया कि उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने नागरिकों की सुविधा हेतु कोविड हेल्पलाइन नंबर 1800.200.8701 शुरू की हुई है। इस कोविड हेल्पलाइन नंबर पर नागरिक आइसोलेशन सेंटर, बायो मेडिकल वेस्ट उठाने के संबंध में, कोविड टेस्टिंग सेंटर, कोविड टीकाकरण केंद्र, कोविड अस्पताल, कोविड केयर सेंटर, श्मशान घाट व कब्रिस्तान और सैनिटाइजेशन के बारे में जानकारी व शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि अब ये हेल्पलाइन नंबर कोरोना मरीजों व उनके परिजनों को ऐलोपैथिक और आयुर्वेदिक पद्धति से मानसिक दबाव को कम करने और सही इलाज में मदद करेगी।

मानसिक दबाव वालों के लिए उचित सुविधा

महापौर ने कहा कि कोरोना मरीजों व उनके परिजनों के लिए जो मुख्यत घर पर हैं और इस महामारी के कारण मानसिक दबाव झेल रहे हैं, उनके लिए एक महत्वपूर्ण सुविधा है। उन्होंने कहा कि यह हेल्पलाइन नंबर उन्हें ऐलोपैथिक व आयुर्वेदिक पद्धति से मानसिक दबाव कम करने व सही उपचार की दिशा में आगे बढ़ने में मदद करेगी।

आयुक्त संजय गोयल ने बताया कि टेली काउंसलिंग/परामर्श सुविधा हिंदू राव मेडिकल कॉलेज के वरिष्ठ शिक्षकों द्वारा दी जाएगी और आयुर्वेद पद्धति पर परामर्श निगम के आयुर्वेदिक डॉक्टरों के द्वारा दिया जाएगा। उनका अनुभव कोरोना मरीजों व उनके परिवार के सदस्यों को मानसिक आघात से बचाने और इलाज में बहुत मदद करेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें