पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • North MCD Will Now Make Smart Parking System To Deal With The Jam Situation In Karol Bagh Market

योजना:करोल बाग मार्केट में जाम की स्थिति से निपटने के लिए अब नार्थ एमसीडी बनाएगी स्मार्ट पार्किंग सिस्टम

नई दिल्ली10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्मार्ट पार्किंग सिस्टम मार्केट से जुड़ने वाली 14 अलग-अलग सड़कों पर बनाई जाएगी

करोल बाग मार्केट ऐसी कई सड़कें हैं, जिन पर ट्रैफिक जाम स्थिति देखने को मिलती है। ऐसे में इन सड़कों पर ट्रैफिक जाम खत्म करने के लिए नॉर्थ एमसीडी स्मार्ट पार्किंग सिस्टम बनाने जा रही है। जिसके बाद करोल बाग मार्केट से जुड़ने वाली 14 अलग-अलग सड़कों पर ऑन स्ट्रीट और पांच सड़कों पर ऑफ स्ट्रीट पार्किंग व्यवस्था शुरू की जाएगी। इस व्यवस्था का लाभ उन सभी लोगों को होगा जो करोल बाग मार्केट में खरीदारी के लिए आते हैं।

यहां पर लगभग 2380 गाड़ियों को खड़े करने की जगह उपलब्ध होगी
जानकारी के मुताबिक नॉर्थ एमसीडी स्मार्ट पार्किंग सिस्टम पूसा रोड, गुरु रविदास रोड, देश बंधु गुप्ता रोड और फैज रोड से जुड़ी सड़कों पर शुरू करने जा रही है। यहां पर लगभग 2380 गाड़ियों को खड़े करने की जगह उपलब्ध होगी। ऑन स्ट्रीट पार्किंग की फीस 40 रुपये प्रति घंटे के हिसाब से चार्ज की जाएगी। जबकि ऑफ स्ट्रीट पार्किंग सुविधा वाले पांच अन्य मार्गों पर उपलब्ध होने वाली पार्किंग का किराया 20 रुपये प्रति घंटे होगा। गौरतलब है कि नॉर्थ एमसीडी क्षेत्र की सभी पार्किंग में करोल बाग पार्किंग का किराया सबसे ज्यादा है।

करोल बाग में रोजाना तकरीबन 30 हजार लोग शॉपिंग के लिए आते हैं
नॉर्थ एमसीडी के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि करोल बाग के अलग-अलग बाजारों में रोजाना तकरीबन 30 हजार लोग शॉपिंग के लिए आते हैं। इनमें ज्यादातर लोग अपनी गाड़ियों से आना यहां पसंद करते हैं। करोल बाग में कपड़ों और ज्वेलरी का अच्छा मार्केट है, जो कि लोगों को आकर्षित करता है। ऐसे मार्केट में हमेशा जाम की स्थिति बनी रहती है। जिसे हल करने के लिए निगम स्मार्ट पार्किंग सिस्टम पर काम कर रही है।
इससे निगम को हर महीने लगभग 35 लाख रुपए का राजस्व प्राप्त होने की भी संभावना है। करोल बाग की पार्किंग व्यवस्था निगम के पास है, लेकिन पार्किंग ठेकेदार लोगों से मनमाना किराया वसूलते हैं। जिसकी शिकायत निगम को मिलती रही है। इससे बचने के लिए अब निगम स्मार्ट पार्किंग सिस्टम की सुविधा शुरू करने जा रही है।
स्मार्ट पार्किंग सुविधा के बाद लोगों को पार्किंग एरिया में खाली पड़ी जगह की जानकारी पहले ही लग जाएगी। जिससे लोग अपनी सुविधा के अनुसार गाड़ी पार्क कर सकेंगे। पूसा रोड, रविदास मार्ग और देशबंधु रोड के आस पास तकरीबन 1 से 2 किलोमीटर के दायरे में स्मार्ट पार्किंग को बनाने की योजना पर निगम काम कर रही है। ऑन स्ट्रीट पार्किंग में लगभग 1335 गाड़ियों को पार्क किया जा सकेगा।

खबरें और भी हैं...