पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • Northern Railway Is Making Special Arrangements On Chhath For The Pilgrims To Rescue From Corona For Crowd Management

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भास्कर खास:छठ पर उत्तर रेलवे का खास इंतजाम, कोरोना से बचाव के लिए यात्री श्रद्धालुओं के लिए कर रही है क्राउड मैनेजमेंट

नई दिल्ली9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो
  • टिकट खरीदने वाले श्रद्धालुओं को एसएमस भेज कर नई ट्रेन की जानकारी भेज रही उत्तर रेलवे
  • वेटिंग को ध्यान में रखकर ट्रेनों का संचालन कर रही है उत्तर रेलवे

कोरोना संक्रमण के दौरान उत्तर रेलवे ने छठ पर्व पर श्रद्धालुओं को घरों तक पहुंचाने के लिए खास इंतजाम किया है। उत्तर रेलवे रोजाना छठ यात्रियों को घरों तक भेजने के लिए 25-30 स्पेशल ट्रेन चला रही है। इसके अतिरिक्त राजधानी स्पेशल ट्रेन, मेल एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन और क्लोन स्पेशल ट्रेन भी चल रही है। जिसमें से 110 ट्रेन नई दिल्ली, आनंद विहार और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से ट्रेनें भी चल रही है।

उत्तर रेलवे ने छठ पर्व पर श्रद्धालुओं को सोशल डिस्टेसिंग को ध्यान में रखकर इस बार ट्रेनों में यात्रियों की सभी रूटों पर वेटिंग संख्या को ध्यान में रखकर मोनेटरिंग करते हुए संचालन कर रही है। अगर ट्रेनों में यात्रियों की वेटिंग बढ़ जाती है तो तुंरत वेटिंग के आधार पर उस रूट पर नयी ट्रेन संचालित करने का निर्णय ले रही है।

इसके साथ ही टिकट खरीदने वाले श्रद्धालुओं को एसएमस भेज कर नयी दिल्ली, पुरानी दिल्ली और आनंद विहार टर्मिनल से चलने वाली नई ट्रेन की चलने और उसमें टिकट उपलब्ध होने की जानकारी श्रद्धालुओं को भेज रही है। इसके साथ ही कोरोना से बचाव के लिए यात्री श्रद्धालुओं का थर्मल स्क्रीनिंग व मास्क पहने होने के बाद ही स्टेशन में प्रवेश दिया जा रहा है।

उत्तर रेलवे क्राउड मैनेजमेंट करते हुए स्टेशनों पर श्रद्धालुओं को एक जगह एकत्र नहीं होने देते। ऐसे में श्रद्धालुओं को सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क के तहत स्टेशन से लेकर प्लेटफार्म पर ले जाया जाता है।

रोजाना 40 हजार श्रद्धालुआ को घरों तक पहुंचा रही है रेलवे
उत्तर रेलवे छठ पर्व पर श्रद्धालुओं को घरों तक पहुंचाने के लिए रोजाना 10अक्टूबर से 25-30 ट्रेनें आनंद विहार, नई दिल्ली और पुरानी दिल्ली स्टेशन से चला रही है। इन ट्रेनों में रोजाना 37,500-40,000 श्रद्धालुओं को छठ पर्व पर घर पहुंचाया जा रहा है।

रेलवे के अधिकारियों अनुसार अभी तक आठ दिनों में उत्तर रेलवे विभिन्न स्टेशनों से लगभग 3.20लाख श्रद्धालुओं को घरों तक छठ पर्व में पहुंचा चुकी है। और लगभग 50हजार श्रद्धालुओं को और पहुंचाने की तैयारी कर रखी है।

कोरोना काल में उत्तर रेलवे ने छठ पर्व पर यात्रियों को दिक्कत नहीं हो इसके जीएम से लेकर सभी जोनों के अधिकारियों ने माईक्रोमैनेजमेंट की है। टिकटों की वेटिंग पर गहन मोनेटरिंग कर वेटिंग के आधार पर ट्रेन चलाई जा जा रही है। यात्रियों की सुविधा के लिए इस बार उत्तर रेलवे नई ट्रेन की जानकारी उन्हें एसएमस के द्वारा भेजी जा रही है।
दीपक कुमार, सीपीआरओ, उत्तर रेलवे

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कुछ महत्वपूर्ण नए संपर्क स्थापित होंगे जो कि बहुत ही लाभदायक रहेंगे। अपने भविष्य संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने का उचित समय है। कोई शुभ कार्य भी संपन्न होगा। इस समय आपको अपनी काबिलियत प्रदर्...

और पढ़ें