पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नार्थ एमसीडी:1200 संपत्तियों पर नोटिस, गंगा राम, बीएलके अस्पताल जैसी संपत्तियां भी

नई दिल्ली14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रोजेक्ट - Dainik Bhaskar
प्रोजेक्ट
  • संपत्ति कर बकाएदारों के खिलाफ कार्रवाई शुरु
  • 88 करोड़ रु. एकत्र किए हैं और 210 करोड़ रुपए हासिल करने का लक्ष्य

उत्तरी दिल्ली नगर निगम के करोल बाग क्षेत्र ने संपत्ति कर के लिए संपत्तियों का सर्वेक्षण शुरू कर उनके खिलाफ कार्रवाई शुरु कर दी है। संपत्ति कर का भुगतान ना करने के लिए 1200 से अधिक संपत्तियों को नोटिस जारी किया गया है। इस वर्ष वाणिज्यिक संपत्तियों के उपयोग कारक में बड़ा बदलाव किया गया है।

जिसके तहत किराए की संपत्तियों को उपयोग कारक दाे के बजाय उपयोग कारक चार के अनुसार भुगतान करना होगा। सर्वेक्षण के दौरान यह पाया गया कि बड़ी वाणिज्यिक संपत्तियां दिल्ली नगर निगम अधिनियम के अनुसार संपत्ति कर का भुगतान नहीं कर रही थी।

इस संबंध में गलत उपयोग कारक लेने और कम संपत्ति कर का भुगतान करने के लिए सर गंगा राम अस्पताल, बीएलके अस्पताल, दिल्ली हार्ट और लंग्स इंस्टीट्यूट जैसे अस्पतालों को नोटिस भेजे गए हैं। उम्मीद है कि ये अस्पताल लंबित संपत्ति कर के रूप में अतिरिक्त 20 करोड़ रुपए जमा कर देंगे। यह पाया गया कि कुछ बड़े अस्पताल शैक्षिक पाठ्यक्रम चला रहे थे, लेकिन सही उपयोग कारक का भुगतान नहीं कर रहे थे।

सभी निजी विद्यालयों और कोचिंग संस्थानों को निगम मूल्यांकन समिति के दिशानिर्देशों और उपयोग कारक के अनुसार अपने संपत्ति कर का भुगतान करने के लिए सूचित किया गया है। करोल बाग क्षेत्र ने चालू वित्त वर्ष में 88 करोड़ रुपए एकत्र किए हैं और 210 करोड़ रुपए हासिल करने का लक्ष्य रखा है।

संपत्ति कर का भुगतान समय पर ना करने के लिए करोल बाग में लगभग 36 संपत्तियां संलग्न की गई हैं। सर्वेक्षण के दौरान नागरिकों को जागरूक करने के लिए ऑटो टिपर और ई-रिक्शा का उपयोग किया जा रहा है। नागरिक संपत्ति कर का भुगतान क्षेत्रीय कार्यालयों या ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं। उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने पूर्ण ब्याज और जुर्माने की माफी के लिए आम माफी योजना शुरू की है जो दाे मार्च तक वैध है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें