पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सीएम का निरीक्षण:अब दिल्ली सरकार के अस्पताल में हो सकेगी कोरोना वेरिएंट की जांच

नई दिल्ली20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
केजरीवाल ने एलएनजेपी अस्पताल में जीनोम सिक्वेंसिंग सुविधा का किया उद्घाटन - Dainik Bhaskar
केजरीवाल ने एलएनजेपी अस्पताल में जीनोम सिक्वेंसिंग सुविधा का किया उद्घाटन
  • संभवत‘ जीनोम सिक्वेंसिंग उत्तर भारत में इस तरह की यह तीसरी सुविधा

अब केंद्र के बजाय दिल्ली सरकार के अस्पताल में ही कोरोना वायरस के सभी वेरिएंट्स की जांच हो सकेगी।दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एलएनजेपी अस्पताल में जीनोम सिक्वेंसिंग सुविधा का किया उद्घाटन करते हुए कहा कि कोरोना की सभी वेरिएंट्स की जांच के लिए हम अभी तक हम केंद्र सरकार की लैब एनसीडीसी पर निर्भर थे और हमें जांच के लिए सैंपल एनसीडीसी भेजने पड़ते थे।

उन्‍होंने कहा कि अब जेनेटिक एनालाइजर मशीन से विश्लेषण कर कोरोना के नए वेरिएंट का पता लगाया जा सकेगा। उद्घाटन समारोह के दौरान स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन, प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य) और लोक नायक अस्पताल के एमडी समेत अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

सीएम ने कहा कि अभी तक हमें सैंपल केंद्र सरकार के एनसीडीसी लैब भेजने पड़ते थे, लेकिन अब हम अपनी लैब में जांच कर पाएंगे। जेनेटिक एनालाइजर मशीन से विश्लेषण कर नए वेरिएंट का पता लगाया जा सकेगा और जब वेरिएंट का पता चल जाएगा, तो हमें उससे निपटने के लिए रणनीति बनाने में मदद मिलेगी। सीएम ने कहा कि यह मशीन संभावित तीसरी लहर में बहुत मददगार साबित होगी और कोरोना खत्म होने के बाद भी इससे दूसरी बीमारियों का विश्लेषण किया जा सकेगा।

केजरीवाल ने कहा कि संभवत‘ उत्तर भारत में इस तरह की यह तीसरी सुविधा है। यह मशीन तीसरी लहर में बहुत ही मददगार साबित होगी। बताया जा रहा है कि जब कोरोना खत्म भी हो जाएगा, तब भी दूसरी बीमारियों के लिए इस मशीन में एनालिसिस किया जा सकेगा। यह एक तरह से काफी बड़ा एसेट है। यह जेनेटिक एनालाइजर कई सारी बीमारियों में काम आएगा। इसके साथ ही दिल्ली के अंदर अब एलएनजेपी और आईएलबीएस में दो लैब खुल जाएंगी।

बाजारों में बढ़ती भीड़ पर सीएम ने जताई चिंता

लॉकडाउन के बाद दिल्ली के बाजारों में बढ़ती भीड़ पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल चिंता जताई है। केजरीवाल ने कहा है कि कोरोना के प्रति एहतियात बरतना सबकी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण की रफ्तार लगातार धीमी होती जा रही है।

हर दिन आने वाले कोरोना के मामले बीते करीब 1 हफ्ते से 100 से कम हैं। इसे देखते हुए दिल्ली सरकार अनलॉक के तहत लगातार लॉकडाउन में प्रतिबंधित गतिविधियों के संचालन की अनुमति दे रही है, लेकिन इन सबके बीच दिल्ली के बाजारों में भीड़ भी बढ़ती जा रही है।

लोग कोरोना नियमों का पालन करते नहीं देखे जा रहे हैं। इसे लेकर मुख्यमंत्री केजरीवाल ने लोगों से अपील की है कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। उन्होंने कहा है कि एहतियात बरतना सबकी जिम्मेदारी है।

खबरें और भी हैं...