पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

राहत की खबर:दिल्ली में कंटेनमेंट जोन के बाहर जिम और योगा सेंटर खोलने की अनुमति दी

नई दिल्ली6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीडीएमए ने दिशानिर्देशों के पालन की शर्तों के साथ दी अनुमति
  • ट्रायल बेसिस पर साप्ताहिक बाजार को भी 30 सितंबर तक अनुमति

दिल्ली डिजास्टर मैनजमेंट अथॉरिटी (डीडीएमए) ने रविवार को दिल्ली में कंटेनमेंट जोन के बाहर जिम और योग सेंटर को खोलने की अनुमति दे दी दी। इसके अलावा ट्रायल बेसिस पर साप्ताहिक बाजार लगाने की समयसीमा 30 सितंबर तक बढ़ा दी है। दिल्ली के मुख्य सचिव विजय देव ने जिम और योग सेंटर की अनुमति देने संबंधी आदेश जारी किए। आदेश में जिला अधिकारियों को केन्द्र सरकार की तरफ से जारी एसओपी का सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिए गए। बता दें दिल्ली में साढ़े पांच महीने से जिम और योग सेंटर बंद थे। दिल्ली में करीब 5500 रजिस्ट्रर जिम संचालक है। जिनकी तरफ से जिम और योग सेंटर को केन्द्र सरकार की तरफ से छूट देने के बाद से ही खोलने की मांग की जा रही थी। केन्द्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार जिम/योग सेंटर में सभी को 6 फीट की दूरी रखने संबंधी इंतजाम करने होगे। जहां कही पर आउटडोर स्पेश उपलब्ध होने पर मशीनों को रिलोकेट करने की सलाह दी गई है। जिम में प्रवेश और बाहर निकलने के लिए अलग-अलग पाथ वे बनाने को कहा गया है। सोशल डिस्टेसिंग का पालन कराने के लिए बाहर 6 फीट की दूरी पर मार्किंग बनाने को कहा गया है। कार्ड और ऑनलाइन भुगतान को प्रेरित करने के लिए कहा गया है। वातानुकूलित/वेंटिलेशन के लिए सीपीडब्ल्यूडी के दिशा निर्देशों का पालन करने को कहा गया है। जिम/योग के लिए फ्लोर एरिया 4 वर्गमीटर प्रति व्यक्ति के अनुसार होगा चाहिए। इसके अनुसार ही स्टॉफ और मेंबर को सोशल डिस्टेंसिंग के अनुसार अनुमति होगी। प्रवेश द्वार पर थर्मल स्क्रीनंग और हेड सेंनिटाइजर रखना होगा। स्पा, स्टीम बॉथ, स्विमिंग पूल पर पाबंदी जारी रहेगी।

देश में मौतें 80 हजार के करीब, दुनिया में हो रही रोजाना मौतों में से एक चौथाई अब भारत में
देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 48 लाख के पार हो गया। रविवार को 95,371 मरीज मिले। इन्हें मिलाकर 48,36,188 लोग संक्रमित हो चुके हैं। 1,153 और मौतों के साथ मृतक 79,644 हो चुके हैं। अब मृत्युदर 1.64% है। चिंता इस बात की है कि दुनिया में रोज होने वाली कुल मौतों में से अब एक चौथाई अकेले भारत में हो रही हैं।

हालांकि राहत की बात यह है कि 74,460 लोग रविवार को ठीक भी हुए। इन्हें मिलाकर अब तक 37,63,442 लोग ठीक हुए और रिकवरी रेट 77.81% हो गया है। देश में कोरोना वायरस के जीनोम में 5.39 फीसदी म्यूटेशन(रूप में बदलाव) है। इतना ही बदलाव दुनिया के अन्य 72 देशाें में भी है।

यह खुलासा कोरोना में बदलाव का अध्ययन कर रहे वैज्ञानिकों ने कही है। वैज्ञानिक इस बात का अध्ययन कर रहे हैं कि कोराेना के रूप में बदलाव का इंसान पर क्या असर होता है, ताकि कोरोना से लड़ाई को कारगर बनाया जा सके। वैज्ञानिकों के मुताबिक ब्रिटेन, अमेरिका और भारत में कोरोना का ज्याेमेट्रिक माध्य क्रमश: 3.59%, 3.27% और 5.39% है।

दिल्ली में 4235 नए मामले, 29 की मौत
दिल्ली में कोरोना को संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है। रविवार को दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार एक दिन में 56,656 लोगों की जांच की गई। इसमें 4235 नए मामले सामने आए और 29 लोगों की कोरोना के कारण मौत हुई। वहीं, 3403 मरीज ठीक/डिस्चार्ज/माइग्रेट हुए है।

रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में अब तक 2 लाख 18 हजार 304 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके है। इनमें से 1 लाख 84 हजार 748 ठीक/माइग्रेट/डिस्चार्ज हो चुके है। कोरोना के कारण अब तक 4744 लोगों की मौत हो चुकी है। अभी दिल्ली में 28,812 एक्टिव मरीज है। इनमें से 15,946 होम आइसोलेशन में है। दिल्ली में अब तक 21 लाख 39 हजार 432 लोगों की कोरोना सैंपल की जांच की गई। वहीं पिछले 24 घंटे में 56,656 लोगों की जांच की गई।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें