पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • Plasma Bank Started At Swami Dayanand Hospital For Corona Patients; The Mayor Also Appealed To The People To Donate Plasma To Save The Life Of Another.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पूर्वी दिल्ली नगर निगम का प्लाज्मा बैंक:कोरोना मरीजों के लिए स्वामी दयानंद अस्पताल में प्लाज्मा बैंक शुरु; महापौर ने लोगों से भी अपील है कि वे दूसरा का जीवन बचाने के लिए प्लाज्मा दान करें

नई दिल्लीएक दिन पहले
  • कॉपी लिंक
स्वामी दयानंद अस्पताल में शुरू की गई प्लाज्मा बैंक में कोरोना रोगी को प्लाज्मा चढ़ाते हुए डॉक्टर - Dainik Bhaskar
स्वामी दयानंद अस्पताल में शुरू की गई प्लाज्मा बैंक में कोरोना रोगी को प्लाज्मा चढ़ाते हुए डॉक्टर

कोरोना मरीजों के लिए बढ़ती प्लाज्मा की मांग को देखते हुए पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने दिलशाद गार्डन स्थित स्वामी दयानंद अस्पताल में प्लाज्मा बैंक की शुरुआत कर दी है। इसकी शुरुआत अस्पताल के ब्लड बैंक विभाग द्वारा गुरु तेग बहादुर अस्पताल के सहयोग से की गई है।

इस संबंध में पूर्वी दिल्ली के महापौर निर्मल जैन ने बताया कि कोविड19 महामारी की इस लहर में लोगों का जीवन बचाने के लिए बड़ी मात्रा में प्लाज्मा की जरूरत पड़ रही है और प्लाज्मा की मांग लगातार बढ़ रही है। महापौर ने योग्य लोगों से भी अपील है कि वे दूसरा का जीवन बचाने के लिए प्लाज्मा दान करें और मानवता की मिसाल पेश करें। प्लाज्मा दान करने से संबंधित जानकारी के लिए 011.22581036 पर संपर्क किया जा सकता है।

रक्तदान से भी आसान है प्लाज्मा देना

जो लोग कोरोना होने के बाद ठीक हो चुके हैं, उनके अंदर एंटीबॉडीज विकसित हो चुकी हैं, सिर्फ वे ही लोग ठीक होने के 28 दिन बाद प्लाज्मा दान कर सकते हैं। प्लाज्मा देने वाले को कोई खतरा नहीं है। बल्कि यह रक्तदान से भी ज्यादा सरल और सुरक्षित है। प्लाज्मा दान करने में डर की कोई बात नहीं है, हीमोग्लोबिन भी नहीं गिरता। प्लाज्मा दान करने के बाद सिर्फ एक-दो गिलास पानी पीकर ही वापस पहली स्थिति में आ सकते हैं।

प्लाज्मा दान करने वालों का डाटा किए एकत्र

महापौर ने कहा कि 18 से 60 वर्ष की आयु वर्ग के वे लोग प्लाज्मा दान कर सकते हैं जिन्हें कोरोना से रिकवर हुए 14 दिन हो चुके हैं। पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने अपने उन कर्मचारियों के आंकड़े भी इकट्ठा कर लिए हैं जो कोविड.19 से रिकवर हुए हैं और प्लाज्मा दान करने के योग्य हैं। निगम द्वारा ऐसे कर्मचारियों से प्लाज्मा दान करने की अपील की जा रही है ताकि दूसरे संक्रमित लोगों को जीवन बचाया जा सके।

क्या है प्लाज्मा| हमारे खून में चार प्रमुख चीजें होती हैं। डब्ल्यूबीसी, आरबीसी, प्लेटलेट्स और प्लाज्मा। इन्हें अलग-अलग करके जिसे जिसकी ज़रूरत हो वो चढ़ाया जाता है। प्लाज्मा खून में मौजूद 55 फीसदी से ज्यादा हल्के पीले रंग का पदार्थ होता है, जिसमें पानी, नमक और अन्य एंजाइम्स होते हैं। ऐसे में किसी भी स्वस्थ मरीज जिसमें एंटीबॉडीज़ विकसित हो चुकी हैं, का प्लाज्मा निकालकर दूसरे व्यक्ति को चढ़ाया जाता है वहीं प्लाज्मा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें