सुविधा:देशभर के 200 स्टेशनों पर ऑनलाइन डिजिटल सर्विस देगी रेलटेल

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रेलवे की मिनी रत्न श्रेणी-I में शुमार ‘रेलटेल’ देशभर के 200 रेलवे स्टेशनों पर ऑनलाइन डिजिटल सर्विस सेंटर शुरू करने जा रही है। इसके लिए रेलटेल ने कॉमन सेंटर सर्विसेस ई गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के साथ समझौता किया है। रेल टेल के प्रवक्ता सुचित्रा प्रधान ने बताया कि देश भर में 200 स्टेशन है जहां पर रेलटेल की कियोस्क है। इन कियोस्कों पर लोग नौकरी, पासपोर्ट, डीएल किसी भी तरह की सेवा के लिए ऑन लाइन एप्लीकेशन विभागों में दर्ज करवा सकते हैं।

इस समझौते के अवसर पर रेल टेल के एमडी पुनीत चावला ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी के विजन के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के पहुंच में डिजिटल सर्विस उपलब्ध करवाने के दिशा मे हम कदम बढ़ा रहे हैं। ग्रामीण-अर्ध शहरी क्षेत्रों में लोगों के घरों में लैपटाॅप, कंप्यूटर की कमी है ऐसे में इस तरह के कियोस्क से लोगों को ऑनलाइन फार्म आसानी से भर सकते है।

चावला ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में रेलवॉयर सेवाओं के बारे में जागरूकता भी पैदा करेंगे। रेलटेल के अपने नेटवर्क पर 6070 पॉप्स भी हैं जिनमें से 5000 ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित हैं। कॉमन सर्विस सेंटर्स ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के साथ साझेदारी में रेलटेल इन ग्रामीण पॉप्स को उपयोग करके ग्रामीण क्षेत्रों को ब्रॉडबैंड सेवाएं भी उपलब्ध कराएगी।

खबरें और भी हैं...