पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रस्ताव:रेलवे ने 109 जोड़ी प्राइवेट ट्रेन चलाने के लिए प्रस्ताव मंगाए

नई दिल्ली8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 12 क्लस्टर में बांटा नेटवर्क, 151 नई ट्रेनें आएंगी

रेलवे निजीकरण की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ गया है।  रेल मंत्रालय ने 109 जोड़ी प्राइवेट ट्रेन चलाने के लिए रिक्वेस्ट फॉर क्वालिफिकेशन (अारएफक्यू) मांगा है। इसकी शुरुआत 151 आधुनिक ट्रेनाें से होगी। पूरे देश के रेलवे नेटवर्क को 12 क्लस्टर में बांटा गया है और इन्हीं में प्राइवेट ट्रेनें चलेंगी। हर ट्रेन कम से कम 16 डिब्बे की होगी और अधिकतम 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी। इन ट्रेनों का रोलिंग स्टॉक निजी कंपनी खरीदेगी। मेंटेनेंस उसी का होगा, रेलवे सिर्फ ड्राइवर और गार्ड देगा। शुरुआत में इस काम के लिए प्राइवेट सेक्टर इन्वेस्टमेंट का लक्ष्य 30 हजार करोड़ रुपए रखा गया है।

मॉडर्न टेक्नोलॉजी लागू होगी, ट्रेनें मेक इन इंडिया के तहत बनेंगी

इस पहल का उद्देश्य आधुनिक टेक्नोलॉजी को सामने लाना है जिससे मेंटिनेंस का बोझ कम हो। इससे ट्रांजिट टाइम में कमी आएगी। रोजगार के नए अवसर मिलेंगे, सुरक्षा का भरोसा मजबूत होगा और यात्रियों को विश्वस्तरीय यात्रा का अनुभव होगा।  सभी ट्रेन मेक इन इंडिया के तहत भारत में ही बनाई जाएंगे। जिन कंपनियों को मौका मिलेगा उन्हें वित्तपोषण, खरीद, संचालन और रखरखाव की जिम्मेदार संभालनी होगी। इस परियोजना के लिए रियायत की अवधि 35 साल होगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें