पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रेलवे की योजना:घरों से कोच तक पहुंचाएगी यात्रियों के समान, रेलवे राजस्व बढ़ाने के लिए कर रही प्रयास

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नई सेवा का नई दिल्ली , निजामुद्दीन, दिल्ली छावनी, सराय रोहिल्ला आदि से होगा संचालन
  • यह बात उत्तर एवं उत्तरमध्य रेलवे के महाप्रबंधक, राजीव चौधरी ने बताया

रेलवे लोगो के घरों से कोच तक समान पहुंचाएगी। दिल्ली मंडल ने इसके लिए टेंडर दे दिया है। नई सेवा का दिल्ली, पुरानी दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन, दिल्ली छावनी, दिल्ली सराय रोहिल्ला, गाजियाबाद और गुड़गांव रेलवे स्टेशनों पर शुरुआत होगी। दिल्ली रेल मंडल देश मे पहली बार बैग्स ऑन व्हील्स सेवा की शुरूआत करने जा रही है।

इसके लिए उत्तर रेलवे के दिल्ली मंडल ने रेलयात्रियों के लिए एप आधारित बैग्स ऑन व्हील्स सेवा होगी। यात्री के घर से समान लाकर उसके ट्रेन के कोच तक सामान लाने पहुंचाने का काम करेगी। उत्तर एवं उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक, राजीव चौधरी ने बताया कि रेलवे नित नए उपायों से राजस्व को बढ़ाने के लिए प्रयासरत है । चौधरी ने बताया है कि (एनआईएनएफआरआईएस) के अंतर्गत एप आधारित बैग्स ऑन व्हील्स सेवा के लिए ठेका प्रदान करके मील का पत्थर साबिता होगा।

एप से मिलेगी सुविधा
इक्छुक सवारी अपने फोन में बीओडब्ल्यू एप एंड्रॉयड और आई फोन उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगा। रेल यात्री अपने सामान को अपने घर से रेलवे स्टेशन तक लाने अथवा रेलवे स्टेशन से घर तक पहुंचाने के लिए आवेदन करेंगे । यात्री का सामान सुरक्षित तरीके से लेकर रेलयात्री के बुकिंग विवरण के अनुसार उसके कोच से उनके घर तक पहुंचाने का कार्य ठेकेदार द्वारा किया जायेगा ।

काफी हम होगा भाड़ा
अधिकारी ने बताया कि इसके लिए नाम मात्र के शुल्क पर रेलयात्रियों को सामान की डोर-टू-डोर सेवा फर्म द्वारा यात्रियों को उपलब्ध करायी जायेगी। यात्री के घर से उसका सामान रेलगाड़ी में उसके कोच तक अथवा उसके कोच से उसके घर तक सुगमता से पहुँचाया जायेगा।

यह सेवा रेलयात्रियों विशेषकर वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांग जनों और अकेले यात्रा कर रही महिला यात्रियों के लिए बहुत ही लाभदायक सिद्ध होगी। चौधरी ने बताया कि इस सेवा की खास खूबी यह है कि सामान की सुपुर्दगी रेलगाड़ी के प्रस्थान से पहले सुनिश्चित की जायेगी । इसके फलस्वरूप यात्री कोच तक सामान लाने और ले जाने की परेशानी से मुक्त हो कर यादगार अनुभव करेंगें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें