पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रेलवे की सौगात:बिहार के लिए 4 स्पेशल ट्रेनें चलाएगा रेलवे, कहा- भीड़ की सभी खबरें गलत

नई दिल्ली18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

दिल्ली से बिहार जाने वाले लोगों के लिए रेलवे ने बड़ी राहत देते हुए अगले तीन दिनों में 4 स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है। दिल्ली में सोमवार को 6 दिनों के लॉकडाउन के ऐलान के बाद रेलवे स्टेशनों पर भारी भीड़ देखने को मिल रही है। ऐसे में प्रवासी मजदूरों को अपने गांव तक पहुंचाने के लिए रेलवे का यह ऐलान बड़ी मदद साबित होगा।

हालांकि रेल मंत्रालय ने दिल्ली में स्टेशनों पर प्रवासी मजदूरों की भारी भीड़ उमड़ने की खबरों को गलत करार दिया है। मंत्रालय के अफसरों ने कहा कि रेलवे स्टेशनों पर कोई भीड़ नहीं देखने को मिली है। हालांकि आनंद विहार बस टर्मिनल पर जरूर बड़ी संख्या में लोग जुटे हैं।

मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि दिल्ली में लागू हुए लॉकडाउन के बीच भी ट्रेनों का संचालन जारी रहेगा।रेल मंत्रालय के प्रवक्ता डीजे नारायण ने कहा, ‘आज शाम इस तरह की चर्चाएं थीं कि दिल्ली में लॉकडाउन के बाद बड़ी संख्या में लोग स्टेशनों पर पहुंच सकते हैं। यह आग्रह है कि ऐसी सभी खबरों से बचें क्योंकि यह सच्चाई नहीं है।

ऐसी भीड़भाड़ या अफरातफरी तब होती, जब ट्रेनों की उपलब्धता न होती या फिर उन्हें रोकने की बात होती। फिलहाल ऐसी कोई स्थिति नहीं है। ट्रेनों पर रोक की कोई योजना नहीं है और मेरे ख्याल से लोग भी इस बारे में जानते हैं। कोरोना: पहले दौर के मुकाबले रेलवे चला रही है 70 फीसदी ट्रेनें रेल मंत्रालय का कहना है कि गर्मियों के सीजन में वैसे भी यात्रियों की संख्या बढ़ जाती है।

ऐसे में इस सीजन में हमने जरूरतों को पूरा करने के लिए अतिरिक्त ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है। फिलहाल कोरोना से पहले के दौर के मुकाबले 70 फीसदी ट्रेनों का संचालन शुरू हो चुका है। बीते एक सप्ताह में रेलवे ने 69 अतिरिक्त समर स्पेशल ट्रेनों के संचालन की प्लानिंग की है ताकि जरूरतें पूरी हो सकें।

30 अप्रैल तक रेल मंत्रालय ने 88 समर स्पेशल ट्रेनों और 45 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों के संचालन की तैयारी की है। फिलहाल रेलवे ने 9,622 स्पेशल ट्रेनों के संचालन को मंजूरी दी है। अभी इनमें से 7,745 ट्रेनें चल रही हैं, जबकि कोरोना से पहले के दौर में कुल 11,283 ट्रेनें चलती थीं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें