पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीन:कड़ी सुरक्षा के बीच कोविशिल्ड की पहली खेप पहुंची आरजीएसएसएच

नई दिल्ली5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • पहली खेप में आए 22 बॉक्स, तीन स्तरीय सुरक्षा की गई है व्यवस्था

कोरोना वैक्सीन को लेकर दिल्ली का इंतजार खत्म हुआ। कड़ी सुरक्षा के बीची मंगलवार को सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन कोविशिल्ड की पहली खेप राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल पहुंच गई। पहली खेप में 22 बॉक्स आए है। यहां से दिल्ली के अलग-अलग 89 सेंटरों पर इसे वैन के द्वारा भेजा जाएगा। राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशिल्ड की पहली खेप पहुंच चुकी है। जानकारी के अनुसार मंगलवार को आए पहले खेप में 22 बॉक्स आए हैं। एक बॉक्स में 1200 वायल होते हैं और एक वायल में दस डोज होते हैं। इसके अनुसार राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में 2,64,000 डोज आ गए हैं। अस्पताल से इन्हें दिल्ली के अलग-अलग 899 डिस्ट्रिक सेंटर पर भेजा जाएगा। यह कार्य बुधवार को पूरा कर लिया जाएगा।

वैक्सीन के लिए तीन स्तरीय सुरक्षा वैक्सीन को लेकर सुरक्षा के इंतजाम कड़े कर दिए गए हैं। इस संबंध अस्पताल में वैक्सीन की व्यवस्था देख रही डॉ. छवि गुप्ता ने बताया कि राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के वैक्सीन सेंटर के लिए तीन स्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। पहले लेयर में सीसीटीवी, दूसरे लेयर में अस्पताल के सुरक्षाकर्मी और तीसरे लेयर में दिल्ली पुलिस है। सुरक्षा के लिहाज से वैक्सीन सेंटर के बाहर बैरिकेडिंग कर दी गई है और किसी को उससे आगे जाने की इजाजत नहीं है।

अस्पताल के यूटीलिटी ब्लॉक में रखी गई है वैक्सीन
अस्पताल के यूटिलिटी ब्लॉक में तीन फ्लोर पर वैक्सीन स्टोरेज की व्यवस्था की गई है। यूटिलिटी ब्लॉक में ग्राउंड फ्लोर, फर्स्ट फ्लोर और सेकेंड फ्लोर पर वैक्सीन स्टोरेज के लिए डीप फ्रिजर रखे गए हैं। यहां करीब 100 डीप फ्रिजर की व्यवस्था है, जिनका टेंपरेचर वैक्सीन के अनुसार मेंटेन किया गया है। यहां सुरक्षा की भी तमाम व्यवस्था है।

ईस्ट एमसीडी के स्वामी दयानंद अस्पताल समेत 32 केंद्रों पर होगा टीकाकरण : महापौर

पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने कोविड-19 टीकाकरण के लिए सभी जरूरी तैयारियां पूरी कर ली हैं। पूर्वी दिल्ली के महापौर निर्मल जैन ने बताया कि पूर्वी दिल्ली नगर निगम के स्वामी दयानंद अस्पताल समेत 32 केंद्रों पर कोविड-19 टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध होगी। महापौर ने कहा कि पूर्वी दिल्ली नगर निगम के अस्पताल प्रशासन विभाग द्वारा टीकाकरण के लिए स्थान मानव संसाधन, डॉक्टर्स/पैरामेडिकल स्टाफ, डाटा प्रबंधन के लिए इंटरनेट सुविधा और पीने का पानी समेत जरूरी सेवा उपलब्ध कराई जा रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser